Header Ads

PRIMARY KA MASTER: परिषदीय स्कूलों में तिमाही छमाही परीक्षा व्यवस्था खत्म


फतेहपुर। परिषदीय स्कूलों को तिमाही छमाही परीक्षा की व्यवस्था समाप्त हो गई। अब तीन-तीन महीने निपुण असेसमेंट टेस्ट के माध्यम से बच्चों के मूल्यांकन को व्यवस्था लागू हो गई। पहला निपुण असेसमेंट टेस्ट 26 नवंबर को होगा टेस्ट कराने की जिम्मेदारी होगा। डायट को सौंपी गई। परीक्षा के लिए शासन ने डायट को सीधा बजट आवंटित किया है।

स्कूल संचालित हैं। इनमें तीन लाख चार हजार बच्चे पढ़ रहे अभी तक सत्र में तिमाही छमाही के बाद सालाना परीक्षा का प्रावधान रहा, लेकिन अभी परीक्षा व्यवस्था में परिवर्तन कर दिया है। परिवर्तित नियम के मुताबिक हर तीन महीने में कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों का निपुण असेसमेंट टेस्ट


सिर्फ एक ही प्रश्नपत्र होगा, जिसमें भाषा और गणित विषय के सवाल पूछे जाएंगे उत्तर जिले में कुल 2126 परिषदीय पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए शिक्षकों को सरल एप मोबाइल डाउनलोड करना होगा। इस एप में उत्तर पुस्तिका स्कैन करते ही परिणाम आ जाएगा।

डीसी प्रशिक्षण अशोक त्रिपाठी ने बताया कि टेस्ट कराने के लिए डायट को दो रुपये प्रति छात्र की दर से बजट मिला है। डायट हो प्रश्नपत्र तैयार कराने के साथ उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था करेगा परीक्षा कराने का पूरा जिम्मा डायट का ही होगा। बेसिक शिक्षा विभाग सिर्फ सहायक की भूमिका में होगा।

कोई टिप्पणी नहीं