Header Ads

मौसम अपडेट :- अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश सहित इन राज्यों में हो सकती है बारिश, क्लिक कर जाने विस्तार से....



सर्दी का मौसम Wethers शुरू होने के साथ ही दिल्ली- NCR में लोगों को वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. पड़ोसी राज्यों State खासकर पंजाब और राजस्थान में खेतों में पराली जलने से होने वाले धुंआ दिल्ली के लोगों का दम घोंट रहा है।

हालांकि, मौसम विभाग Wethers department के पूर्वानुमान की मानें तो, बारिश से दिल्ली-NCR को प्रदूषण से राहत मिलने के आसार हैं. IMD ने अगले 24 घंटे के दौरान राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश up के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश Rain की संभावना जताई है. मौसम विभाग Wethers department के मुताबिक एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर बना हुआ है।


यह समुद्र तल से औसत ऊंचाई पर 4.5 किमी तक के क्षेत्र में फैला हुआ है. इस मौसमी प्रणाली के प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. यह उत्तर-पश्चिम दिशा में तमिलनाडु की ओर बढ़ सकता है. एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी से चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र तक फैली हुई है, जो दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के आसपास के हिस्सों पर है. एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफगानिस्तान और उससे सटे उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर बना हुआ है. एक और चक्रवाती परिसंचरण बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्रों में देखा गया है।

पिछले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान, दक्षिण हरियाणा के कुछ हिस्सों और गुजरात के कच्छ क्षेत्र और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश Rain दर्ज की गई है. तटीय तमिलनाडु और दक्षिण केरल में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई है. तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश Rain दर्ज हुई है. इस दौरान दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक खराब से बहुत खराब श्रेणी में बना रहा. राजस्थान के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट आई है. दिल्ली में 7 नवंबर को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 2008 के बाद नवंबर महीने के लिए सबसे अधिक है।

कोई टिप्पणी नहीं