Header Ads

बिना पढ़े त्रैमासिक परीक्षा देंगे परिषदीय विद्यालयों के छात्र


श्रावस्ती। जिले के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों सहित मदरसों व सहायता प्राप्त विद्यालयों में कुल 1.62 लाख बच्चे पंजीकृत हैं। एक अप्रैल से शुरू हुए नए शिक्षा सत्र को पांच माह पूरा हो चुके हैं। इसके बावजूद हिंदी, अंग्रेजी व उर्दू माध्यम की 9,25,344 किताब व 1,40,602 कार्य पुस्तिकाओं के सापेक्ष अब तक मात्र 3,61,515 पुस्तकें ही प्राप्त हुई हैं।


इनमें से कक्षा एक व दो की कोई भी किताब नहीं आई। कक्षा तीन में चार विषयों की, कक्षा चार में दो विषयों की किताबें, कक्षा पांच में पांच विषयों की किताबें, कक्षा छह में पांच विषयों की किताबें, कक्षा सात में तीन विषयों की व कक्षा आठ में दो विषयों की पुस्तकें ही अभी मिल सकी हैं।

इनमें से 60 फीसदी पुस्तकें अभी बीआरसी में रखी हुई हैं। जबकि अभी तक किसी भी बच्चे के लिए एक भी कार्य पुस्तिका नहीं आई है। ऐसे में यदि शासन के आदेश का पालन कर त्रैमासिक परीक्षा कराई गई तो बच्चे बिना पढ़े ही परीक्षा देने को विवश होंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अमिता सिंह ने बताया कि जो भी किताबें मिली हैं, उन्हें वितरित कराया जा रहा है। अभी तिमाही परीक्षा का कोई कार्यक्रम नहीं मिला है।

कोई टिप्पणी नहीं