Header Ads

BSA को पाकड़ की छाँव में सोते मिले गुरूजी, फिर क्या?




जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बदायूं के निरीक्षण में सोते मिले शिक्षक 10 मिनट तक खड़े रहे बीएसए किंतु शिक्षक की नींद नहीं खुली विकासखंड जगत के प्राथमिक विद्यालय मल्लापुर का मामला। बीएसए ने शिक्षक परितोष शर्मा को किया निलंबित।



यूपी के बदायूं के जगत ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मल्लाहपुर का बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने पूर्वाह्न 11 बजे निरीक्षण किया।उस समय सहायक अध्यापक परितोष शर्मा विद्यालय में सोते मिले। दस मिनट तक इन्हें जगाया गया, तब जाकर उनकी नींद खुली।बीएसए ने कड़ी नाराजी व्यक्त करते हुए निलंबित कर दिया है।साथ ही प्रधानाध्यापक नीतू शर्मा का भी वेतन रोक दिया है।


निरीक्षण करने पहुंचे थे बीएसए, देखने काे मिले ये हालात

परिषदीय विद्यालयों में पठन-पाठन बेहतर बनाने के लिए सरकार शिक्षकों को समय पर विद्यालय पहुंचने को लेकर सख्त है।विभाग के अधिकारी छापेमारी भी कर रहे हैं, लेकिन गुरुवार को मल्लाहपुर विद्यालय की स्थिति चिंताजनक मिली। बीएसए जब विद्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे तो सहायक अध्यापक पेड़ के नीचे कुर्सी पर गहरी नींद में सोते मिले।करीब दस मिनट तक उन्हें जगाया गया तब जाकर उनकी नींद खुली।

बीएसए ने कर्मचारी आचरण नियमावली के विपरीत एवं अध्यापक के पदीय दायित्वों के प्रति घोर लापरवाही मानते हुए तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया।बीएसए की मानें तो विद्यालय के परिवेश को देखकर ऐसा प्रतीत हुआ कि विद्यालय की प्रभारी प्रध्यानाध्यापक नीतू शर्मा का विद्यालय पर कोई नियंत्रण नहीं है तथा इनके द्वारा अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से नहीं किया जा रहा है, इसलिए उनका वेतन रोक दिया है।


इसके बाद बीएसए ने 11.20 बजे प्राथमिक विद्यालय मल्लाहपुर का निरीक्षण किया।यहां सहायक अध्यापिका पूजा रानी बगैर अवकाश स्वीकृति के अनुपस्थित मिलीं।यह भी संज्ञान में आया है कि वह विद्यालय से अक्सर अनुपस्थित रहती हैं जो कर्मचारी आचरण नियमावली के विपरीत एवं आध्यापक के पदीय दायित्यों के प्रति घोर लापरवाही है।बीएसए ने इन्हें भी निलंबित कर दिया है।सहायक अध्यापिका छवि शर्मा भी उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर करने के बाद अनुपस्थित पाई गईं, उनसे तीन दिन में स्पष्टीकरण मांगा है।

कोई टिप्पणी नहीं