Header Ads

प्रायोगिक परीक्षा केंद्रों को इंतजार,कहां हैं परीक्षक: अधिकांश विषयों के परीक्षक ही एलाट नहीं, कई परीक्षक दो जिलों में 15 से अधिक विद्यालय देख उलझन में

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने प्रायोगिक परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू करने की तिथि तो तय की, लेकिन अधिकांश विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा दूसरे दिन यानी गुरुवार को भी शुरू नहीं हो सकी। परीक्षा केंद्र बने कई विद्यालय विषयवार परीक्षक ढूंढ रहे हैं। कई जनपदों में सभी विषयों के परीक्षक ही एलाट नहीं हो सके हैं। कहीं आठ विषय में दो तो कहीं तीन विषयों के परीक्षक एलाट हुए हैं। कई परीक्षकों को 15 से 20 विद्यालय तक आवंटित हैं, जिसमें विद्यालयवार 20 से 175 तक परीक्षार्थी हैं। भारी भरकर सूची देखकर परीक्षक असमंजस में हैं कि वह कैसे बचे छह दिन में सभी केंद्रों पर पहुंचकर शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न कराएंगे। यूपी बोर्ड दो चरणों में प्रायोगिक परीक्षा करा रहा है। पहले चरण की परीक्षा 20 से 27 अप्रैल तो दूसरे चरण की 28 अप्रैल से पांच मई तक होगी। पहले चरण में दस मंडलों के जिलों में प्रायोगिक परीक्षा कराई जा रही है। इसके लिए परीक्षा केंद्रों पर प्रपत्र पहुंचा दिए गए हैं। आजमगढ़, झांसी, बरेली सहित अन्य मंडल के कई जिलों में सभी विषयों के परीक्षक गुरुवार को एलाट नहीं हो सके थे। इधर, बड़ी संख्या में ऐसे परीक्षक हैं जिन्हें दो-दो जनपदों के दर्जन भर से ज्यादा विद्यालय प्रायोगिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए आवंटित किए गए हैं। प्रधानाचार्यों को आंतरिक व वाह्य परीक्षकों के साथ-साथ परीक्षार्थियों का एक साथ सामंजस्य बैठाने में श्रम लगाना पड़ रहा है। प्रधानाचार्यों को प्रथम चरण के सभी मंडलों के जिलों में समय पर परीक्षा का संपन्न होना कठिन प्रतीत हो रहा है। यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल का कहना है कि शुरुआत में देर हुई लेकिन शुक्रवार से परीक्षा तेजी से होने लगेगी। व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली गई हैं।



प्रायोगिक परीक्षा लेना शुरू करें परीक्षक: गिल प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के क्षेत्रीय कार्यालय प्रयागराज के अपर सचिव विनय कुमार गिल ने परीक्षकों को प्रायोगिक परीक्षा शुरू करने के निर्देश दिए हैैं। उन्होंने कहा है कि लखनऊ, झांसी, चित्रकूट मंडल के जिलों में पहले चरण में प्रायोगिक परीक्षा हो रही है। जिन परीक्षकों ने जहां ड्यूटी लगाई गई है, वहां प्रायोगिक परीक्षा शुरू नहीं की है, वह अनिवार्य रूप से परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा शुरू करें। अन्यथा की स्थिति में कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं