Header Ads

शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने एवं अपने अधीनस्थों को संरक्षण देने के आरोप में बीएसए ने 10 अध्यापकों का रोका वेतन


अधीनस्थों को संरक्षण देने व कामकाज में लापरवाही बरतने का आरोप
सुलतानपुर। शासकीय कार्य में लापरवाही बरतने तथा अपने अधीनस्थों को संरक्षण देने के आरोप में बीएसए ने 10 शिक्षकों का वेतन रोक दिया है। शिक्षकों से साक्ष्य सहित जवाब तलब किया गया है।
बीएसए दीवान सिंह यादव ने 16 अप्रैल को लंभुआ क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय तातोमुरैनी का निरीक्षण किया था। निरीक्षण में प्रधानाध्यापक की ओर से शिक्षामित्र व सहायक अध्यापक के हस्ताक्षर कालम को रिक्त रखते हुए संरक्षण देने का मामला सामने आया। बीएसए ने प्रधानाध्यापक मातादीन सरोज का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकते हुए जवाब तलब किया है। साथ ही सहायक अध्यापक चंद्रप्रकाश सिंह को निरीक्षण के समय विद्यालय में देर से पहुंचने पर स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देशित किया है। शिक्षामित्र मोहसिना बानो का भी तीन दिन का मानदेय रोका गया है। उच्च प्राथमिक विद्यालय तातोमुरैनी में निरीक्षण के समय प्रभारी प्रधानाध्यापक देवेंद्र कुमार सिंह, सहायक अध्यापक कमलेश यादव और हरिशंकर यादव अनुपस्थित पाए गए। प्रधानाध्यापक समेत तीनों अध्यापकों का वेतन रोकते हार स्पष्टीकरण मांगा गया है। हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।

उच्च प्राथमिक विद्यालय तातोमुरैनी में में सहायक अध्यापक अशोक विश्वकर्मा अनुपस्थित पाए गए। शैक्षिक गुणवत्ता बेहद खराब पाई गई। विद्यालय में कंपोजिट ग्रांट का दुरुपयोग पाया गया कोई भी काम इस धनराशि से हुआ नहीं मिला। विद्यालय का मूल भवन जर्जर अवस्था में पाया गया अपने अधीनस्थ को संरक्षण देने के आरोप में प्रभारी प्रधानाध्यापक राजदेव यादव का वेतन अग्रिम आदेश तक रोकने का निर्देश दिया है। प्राथमिक विद्यालय मलाकदोषी पट्टी नवीन में निरीक्षण के समय विद्यालय में बिना किसी सूचना के प्रधानाध्यापक घनश्याम सहायक अध्यापक रमेश सरोज
और उमेश चंद्र औज्ञा अनुपस्थित पाए गए। विद्यालय में सिर्फ सहायक अध्यापिका आशा देवी मौजूद मिलीं। छात्र उपस्थिति बेहद कम पाई गई। प्रसाधन गदा मिला और मल्टीपल हेडवास यूनिट क्रियाशील नहीं मिली। इन कमियों को देखते हुए बीएसए ने प्रधानाध्यापक घनश्याम सहायक अध्यापक रमेश सरोज व उमेश चंद्र ओझा का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया है।
प्राथमिक विद्यालय मुरैनी में निरीक्षण के समय शिक्षामित्र रुखसार बेगम बिना सूचना के अनुपस्थित पाई गई स्पोर्ट्स ग्राट से खरीदी गई खेल सामग्री संतोषजनक नहीं मिली एमडीएम चूलो पर बनाया जाता मिला। विद्यालय के प्रधानाध्यापक राकेश सरोज की ओर से उपस्थिति पंजिका में शिक्षामित्र रुखसार चेगम का हस्ताक्षर कालम रिक्त रखा गया था। बीएसए ने रुखसार का एक दिन का वेतन रोकते हुए प्रधानाध्यापक राकेश का वेतन अग्रिम आदेश तक रोक दिया है साथ ही अधीनस्थ को संरक्षण देने के आरोप में स्पष्टीकरण तलब किया है।

कोई टिप्पणी नहीं