Header Ads

यूपी बोर्ड की तर्ज पर होंगी बेसिक की वार्षिक परीक्षाएं दो दिन पहले प्रश्नपत्र बीईओ को दिए जाएंगे




आगरा: परिषदीय स्कूलों में इस बार यूपी बोर्ड की तर्ज पर परीक्षाएं कराई जाएंगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने परीक्षा कार्यक्रम घोषित कर दिया है। सचल दस्ते भी बनाए गए हैं।


परीक्षा में कुल 2 लाख 75 बच्चे शामिल होंगे। परीक्षा के बाद पांचवीं कक्षाओं की कॉपियां न्याय पंचायत स्तर और आठवीं कक्षा की कॉपियां बीआरसी कार्यालय में जमा होंगी। स्कूलों में 22 मार्च से वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। बेसिक शिक्षा अधिकारी कुमार ने बताया कि परीक्षा के लिए सचल दल बनाए गए हैं। डायट प्राचार्य, जिला विद्यालय बेसिक शिक्षा अधिकारी और खंड अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को शामिल किया है। हर प्रभारी के साथ चार-चार सदस्यों को रखा है। उन्होंने बताया कि ब्लॉकवार खंड शिक्षाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं। इसमें दूसरे ब्लॉक के खंड शिक्षाधिकारी एक-दूसरे विद्यालयों का निरीक्षण करेंगे।


परीक्षा शुरू होने के दो दिन पहले प्रश्नपत्र बीईओ को सूपुर्द किए जाएंगे। समय सारिणी के अनुसार संकुल प्रभारियों द्वारा विद्यालयों में वितरीत किया जाएगा। जो परीक्षा समय सारिणी के अनुसार विषयवार सीलबंद प्रश्नपत्रों को स्कूलों पर पहुंचाएंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। कक्षा एक के बच्चों का मौखिक और कक्षा दो से 8 तक के बच्चों का लिखित परीक्षा होगी।

कोई टिप्पणी नहीं