Header Ads

तीन दिन बाद यूपी बोर्ड परीक्षा, शिक्षकों ने नहीं की ड्यूटी ज्वाइन

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 24 मार्च से हैं, पर शिक्षकों को न तो केंद्रों पर ड्यूटी ज्वॉइन कराई गई है न ही उन्हें परिचय पत्र दिए गए हैं।


जिले में करीब 4500 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी है, लेकिन अभी तक कोई दिशा-निर्देश नहीं दिए गए हैं।
जिले में 126 केंद्रों पर 92 हजार से ज्यादा हाईस्कूल व इंटर के छात्र दो पालियों में परीक्षा देंगे। सभी केंद्रों पर 4500 शिक्षकों की ड्यूटी लगाई जानी हैं।

इनमें केंद्र व्यवस्थापक के साथ कक्ष निरीक्षकों की भी तैनाती की जानी है। परीक्षा केंद्र पर आधे शिक्षक उसी विद्यालय के और आधे शिक्षक दूसरे विद्यालय के ड्यूटी करते हैं।
इस बार से बोर्ड ने ड्यूटी लगाने का कार्य अपने हाथ में ले लिया है। इससे पहले परीक्षा कार्यालय से ड्यूटी लगाई जाती थी।
बोर्ड ने सभी स्कूलों से ऑनलाइन शिक्षकों का ब्योरा ले लिया है और परीक्षा के लिए तीन दिन ही शेष हैं, लेकिन एक भी केंद्र पर शिक्षकों को ड्यूटी ज्वॉइन नहीं कराई गई है।
परीक्षा कार्यालय के अनुसार, बोर्ड ने शिक्षकों की सूची ऑनलाइन अपलोड कर दी है जो स्कूलों को अपने लॉगइन से प्राप्त होगी। इधर, होली पर अवकाश के चलते विद्यालय चार दिनों से रविवार तक बंद रहे हैं।
नहीं मालूम, किस केंद्र पर है ड्यूटी
शिक्षकों को अभी तक जानकारी नहीं है कि उन्हें किस केंद्र पर ड्यूटी करनी है। प्रत्येक विद्यालय को ड्यूटी चार्ट दिया जाता है। शिक्षकों को उनके मूल विद्यालय से रिलीविंग लेटर जारी होता है। जिसे परीक्षा केंद्र में दिखाने पर ही ड्यूटी की अनुमति मिलती है। यह प्रक्रिया परीक्षा से एक हफ्ते पहले हो जानी चाहिए। अभी तक शिक्षकों को परिचय पत्र भी नहीं मिला है। यह भी जानकारी नहीं है कि परिचय पत्र परीक्षा कार्यालय से मिलेगा या फिर बोर्ड से।
आज से मिलेंगे प्रश्न पत्र
बोर्ड ने परीक्षा कार्यालय को प्रश्न पत्र भेज दिए हैं। परीक्षा कार्यालय ने राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज से इनके वितरण की व्यवस्था की है। परीक्षा केंद्र सोमवार से प्रश्न पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं