Header Ads

यूपी बोर्ड परीक्षा: डीआइओएस कार्यालय से होगी केंद्रों की निगरानी

लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो रही हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) डा. अमरकांत सिंह ने बताया कि इस बार हाईस्कूल में 47,075 तथा इंटरमीडिएट में 42,331 और कुल 89,406 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। 126 विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। जेल में भी एक परीक्षा केंद्र है। कुल 127 केंद्रों पर परीक्षा होगी। इसके लिए 127 केंद्र व्यवस्थापक एवं 127 बाह्य केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं।


परीक्षा केंद्रों पर 126 स्टैटिक मजिस्ट्रेट, 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट और छह सचल दल लगाए गए हैं। पांच हजार कक्ष निरीक्षकों को भी लगाया गया है। प्रश्न पत्रों को कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र डबल लाक अलमारी में रखे जाएंगे। इनमें एक चाबी केंद्र व्यवस्थापक के पास तथा दूसरी चाबी बाह्य केंद्र व्यवस्थापक के पास रहेगी। अलमारी केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोली जाएगी। इसके बाद उसे सील कर दिया जाएगा। कापियों का भी लेखा रजिस्टर बनाया जा रहा है। परीक्षा केंद्र पर किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या परीक्षार्थी का मोबाइल फोन के साथ प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए केंद्र के मुख्य द्वार के बगल में मोबाइल फोन रखने के लिए सुरक्षित स्थान बनाया गया है। डीआइओएस ने बताया कि प्रश्न पत्रों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिस बल तैनात है। जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम की निगरानी के लिए भी 24 घंटे पुलिस तैनात है।

24 को होने वाली परीक्षा

हाईस्कूल

प्रारंभिक हंिदूीसमय: 8 से 11.15

इंटरमीडिएट

सैन्य विज्ञानसमय: 8 से 11.15

सामान्य हंिदूीसमय: 2 से 5.15

पहली बार बना डीआइओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम

यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अभी तक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में ही राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया जाता रहा है, मगर यह पहली बार है जब जिला स्तर पर केंद्रों की निगरानी के लिए डीआइओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की आनलाइन कैमरों से निगरानी की जाएगी। जिस अलमारी में प्रश्न-पत्र रखे जाएंगे, उसे भी 24 घंटे कैमरे की निगरानी में रखा जाएगा। इसके लिए निर्बाध विद्युत आपूर्ति और इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित किया गया है।

’>>24 मार्च से शुरू हो रही 10वीं व 12वीं की परीक्षा की तैयारी पूरी

’>>डीआइओएस कार्यालय में बना आनलाइन मानीटरिंग कंट्रोल रूम

कोई टिप्पणी नहीं