Header Ads

बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी: अगले सप्ताह शिक्षकों का वॉक इन टेस्ट, फेल होने पर कार्रवाई

 बेसिक शिक्षा विभाग की बड़ी तैयारी: अगले सप्ताह शिक्षकों का वॉक इन टेस्ट, फेल होने पर कार्रवाई


 बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए सीडीओ खुद निगरानी कर रहे हैं। बुधवार को उन्होंने शिक्षाधिकारियों के साथ में खंड शिक्षाधिकारियों की भी बैठक बुलाई। इसमें प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों के वॉक इन टेस्ट पर चर्चा हुई। वहीं परिषद के स्कूलों में पढ़ने वाले सभी बच्चों के अभिभावकों के फोन नंबर एवं वाट्सएप नंबर का डाटा भी जल्द तैयार करने के आदेश दिए।





बैठक में सीडीओ चर्चित गौड़ ने कहा कि बुनियादी शिक्षा का प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा हर ब्लॉक से 20 से 25 शिक्षकों को लेकर 200 शिक्षकों की सूची बनाई जा रही है। प्रशिक्षण लेने वाले इन शिक्षकों का वॉक इन टेस्ट अगले सप्ताह कराया जाएगा। टेस्ट में शिक्षक बताएंगे कि उन्होंने प्रशिक्षण में क्या सीखा एवं बच्चों को पढ़ाने के लिए उनकी क्या योजना है।

सीडीओ ने कहा कि इस टेस्ट में फेल होने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। बैठक में उन्होंने खंड शिक्षाधिकारियों से कहा कि स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के मोबाइल नंबर सहित पूरा डाटा तैयार रखें। सभी के वाट्सएप नंबर भी होने चाहिए। अभी तक यह डाटा तैयार न होने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि सात दिन में डाटा तैयार कर सौंपे। बैठक में जिला विद्यालय निरीक्षक बालमुकुंद प्रसाद, बीएसए अंजलि

अग्रवाल सहित खंड शिक्षाधिकारी मौजूद थे।



सभी शिक्षकों की परीक्षा की भी तैयारी:

वॉक इन टेस्ट को सिर्फ 200 शिक्षकों का होगा, लेकिन सभी प्रशिक्षण लेने वाले शिक्षकों की परीक्षा की तैयारी की जा रही है। इसके लिए प्रश्नपत्र भी तैयार हो रहा है। यह परीक्षा मार्च में ही कराने की तैयारी प्रशासन कर रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं