Header Ads

यूपी के 24 हजार से ज्यादा लोगों की रोकी जा सकती है पेंशन, जाने वजह


आपको वृद्धावस्था पेंशन मिल रही है। अगर अब तक आपने मोबाइल व आधार वेरीफाई नहीं कराया है तो पेंशन मिलनी बंद हो जाएगी। इस समस्या से बचने के लिए नजदीकी जनसुविधा केंद्र पर पहुंचकर अपने मोबाइल और आधार कार्ड का बेरीफिकेशन करा लें। इसके लिए आपके पास मात्र दो दिन का समय है। इसमें लापरवाही होने पर आप वृद्धावस्था पेंशन योजना से वंचित हो सकते हैं। आधार प्रमाणीकरण के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी की तरफ से निर्देश जारी किए गए हैं।

समाज कल्याण विभाग की तरफ से वृद्ध, दिव्यांग और विधवा को आर्थिक सुविधा पेंशन के रूप में दी जा रही है। पूरनपुर की बात करें तो वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ करीब 24925 लाभार्थियों को मिल रहा है। सरकार की तरफ से वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाने के भी संकेत दिए गए हैं। हालांकि समय-समय पर पेंशन योजना के लाभार्थियों का सत्यापान भी होता रहता है। ताकि पात्रों को पेंशन योजना का लाभ मिले।

इधर, वृद्धावस्था पेंशन के लाभार्थियों के लिए अब आधार प्रमाणीकरण जरूरी कर दिया गया है। इसको लेकर जिला समाज कल्याण अधिकारी केपी सिंह की तरफ से खंड विकास अधिकारी को निर्देश जारी किए गए हैं। पत्र में कहा गया है कि मुख्य सचिव ने वृद्धावस्था पेशन योजनांतर्गत आधार प्रमाणीकरण की समीक्षा की। इसमें प्रमाणीकरण का प्रतिशत कम पाया गया। उनके निर्देशानुसार सात मार्च तक शतप्रतिशत पेंशन प्राप्त कर रहे लाभार्थियों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाना है।

पत्र में ग्रामीण क्षेत्र के संबंधित ग्राम विकास, ग्राम पंचायत अधिकारी को निर्देशित कर ग्राम प्रधानों से संपर्क स्थापित कर वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त कर रहे सभी लाभार्थियों को सूचना दी जाए। उन्हें बताया जाए कि वह अपने निकटतम जनसुविधा केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल एवं बेरीफिकेशन दो दिन के अंदर जरूर करा लें। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि वृद्धावस्था पेंशन के लिए सत्पापन जरूरी हो गया है। मोबाइल और आधार बेरीफिकेशन न होने पर लाभार्थियों को पेंशन का लाभ नहीं मिल सकेगा।


कोई टिप्पणी नहीं