Header Ads

UPTET Exam 2022: क्या यूपीटीईटी का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद शिक्षक भर्ती का किया जा सकता है ऐलान

 UPTET Exam 2022: क्या यूपीटीईटी का रिजल्ट जारी किए जाने के बाद शिक्षक भर्ती का किया जा सकता है ऐलान

उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा 25 फरवरी, 2022 को यूपी अनिवार्य शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम जारी किए जाने की तैयारी चल रही है। जिन परीक्षार्थियों ने राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लिया है, वे विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर की मदद से रिजल्ट देख सकेंगे। गौरतलब है कि 23 जनवरी, 2022 को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। परीक्षा की उत्तरकुंजी यानी आंसर-की एजुकेशन बोर्ड ने 27 जनवरी, 2022 को जारी कर दी थी, जिस पर परीक्षार्थियों को 1 जनवरी तक अपनी आपत्ति दर्ज कराए जाने का मौका दिया जा चुका है। इन आपत्तियों की समीक्षा किए जाने पर यदि कोई आपत्ति सही पाई जाती है, तो उस पर विचार कर उचित निर्णय भी लिया जाएगा। अधिक जानकारी व लेटेस्ट अपडेट के लिए परीक्षा नियामक प्राधिकारी, उ0प्र0 की वेबसाइट को देखते रहें।




लाखों युवाओं को है रिजल्ट का इंतजार

यूपीटीईटी के उम्मीदवारों के संबंध में एक मीडिया रिपोर्ट की माने तो करीब 18 लाख उम्मीदवारों को इस परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार बना हुआ है। माना जा रहा है कि सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को परीक्षा में 60 फ़ीसदी अंक हासिल करने होंगे। वहीं, ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए यह 55 फ़ीसदी एवं एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 55 फ़ीसदी है।

क्या है शिक्षक भर्ती से जुड़ी जानकारी

उत्तर प्रदेश में सरकारी शिक्षक बनने की ख्वाहिश रखने वाले उम्मीदवारों को लंबे समय से प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की भर्ती का इंतजार बना हुआ है। लेकिन आधिकारिक तौर पर अभी ऐसी किसी भी नई भर्ती के आयोजन के संकेत नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में अभ्यर्थियों को इस संबंध में थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है।

कितने सावलों पर आई है आपत्ति

UPTET 2021 के दोनों पेपर्स को जोड़कर कुल 98 प्रश्नों पर अभ्यर्थियों ने आपत्ति दर्ज कराई है। दरअसल विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभ्यर्थियों ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 54 प्रश्नों/उत्तरों पर और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के 44 प्रश्नों/उत्तरों पर आपत्ति दर्ज कराई है।

कोई टिप्पणी नहीं