Header Ads

यूपी के कल से शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, आठवीं तक आन-लाइन ही होगी क्लासेज़

  यूपी के कल से शर्तों के साथ खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, आठवीं तक आन-लाइन ही होगी क्लासेज़ 


उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में कोरोना संक्रमण (Corona infection in UP) की रफ्तार धीमी पड़ते ही राज्य सरकार (Government of Uttar Pradesh) ने कुछ नियम और शर्तों के साथ सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोलने का निर्णय लिया हैं. इसके लिए राज्य सरकार ने शनिवार देर रात जारी कर दिया है. इसके तहत शिक्षण संस्थानों में फ़िलहाल नौ से 12 और डिग्री के विद्यार्थियों को ही बुलाया जाएगा और आठवीं तक क्लासेस ऑन-लाइन की चलेंगी. वहीं कोविड प्रोटोकॉल्स का ध्यान रखने स्कूलों में मास्क अनिवार्य होगा. वहीं उत्तर प्रदेश में कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है और राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान करीब 35 सौ मामले दर्ज हुए हैं.




राज्य के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि सोमवार से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे. इसके लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर के चलते राज्य सरकार ने 6 फरवरी तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश जारी किए थे. लेकिन राज्य में कोरोना के मामले काफी कम हो गए हैं. इसलिए स्कूलों को खोला जा रहा है. हालांकि स्कूल नवीं कक्षा से ही खोले जाएंगे. वहीं राज्य में आठवीं तक की कक्षाएं ऑन-लाइन ही चलेंगी. उन्होंने बताया कि पहले नियमों के तहत स्कूलों और कॉलेजों को केवल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने की अनुमतियां दी गई थी और सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 4 जनवरी से 16 जनवरी तक सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का आदेश जारी किया था. हालांकि बाद में 23 जनवरी, फिर 30 जनवरी और 6 फरवरी तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए थे.


स्कूलों में मास्क होगा अनिवार्य


फिलहाल राज्य सरकार ने सोमवार से स्कूलों और कॉलेज को खोलने का आदेश जारी किया है. लेकिन स्कूलों के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा. सरकार की गाइड लाइन के तहत स्कूल-कॉलेजों को साफ रखना होगा, सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा.


यूपी में कम हुए कोरोना के मामले


राज्य में कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार कम हो रही है और राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में राज्य में कोरोना संक्रमण के 3555 नए मामले मिले हैं. जबकि इसकी तुलना में ज्यादा मरीज ठीक हुए हैं. वहां राज्य में कोरोना टेस्ट जारी हैं.

कोई टिप्पणी नहीं