Header Ads

एरियर के लिए 69000 भर्ती के शिक्षक परेशान, नहीं हो रहा समाधान

 एरियर के लिए 69000 भर्ती के शिक्षक परेशान, नहीं हो रहा समाधान

महराजगंज: अपने अजब-गजब कारनामों से सुर्खियों में रहने वाले शिक्षा विभाग के लेखा अनुभाग की कारस्तानी एक बार फिर से सामने आ रही है। इस बार खेल यहां 69 हजार शिक्षक भर्ती में तैनात हुए 1235 शिक्षकों में से 693 शिक्षकों के एरियर को लेकर है। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी यह शिक्षक एरियर को लेकर कार्यालयों का चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि विभाग प्रमाणपत्रों के सत्यापन और पुलिस वेरिफिकेशन के बाद एरियर भुगतान का दावा कर रहा है, जबकि वहीं सभी शिक्षकों को प्रत्येक माह वेतन दिया जा रहा है। प्राथमिक शिक्षक संघ से लेकर बीएसए तक सैकड़ों अर्जियां लगा चुके इन शिक्षकों के प्रत्यावेदन पर कोई भी सुनवाई फिलवक्त होती नहीं दिख रही।




दिसंबर 2020 में मिली थी शिक्षकों को नियुक्ति


69 हजार शिक्षक भर्ती में महराजगंज में 1235 शिक्षकों को दिसंबर 2020 में नियुक्ति मिली है। इनकी नियुक्ति की तारीख से लेकर पांच माह तक का वेतन रुका पड़ा है। विभाग का कहना है, कि समस्त शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद ही विभाग की ओर से एरियर का भुगतान किया जाएगा। हालांकि विभाग की ओर से चार बार में 111, 223, 44 और 164 शिक्षकों का एरियर जारी कर दिया गया है। शेष 693 शिक्षक एरियर क्यों नहीं पा रहे? यह बताने के लिए लेखा विभाग में कोई नहीं है। हालांकि शिक्षकों के आरोप बेहद संगीन हैं, जिनको वह बीएसए से लेकर डीएम तक पहुंचा चुके हैं। यह है नियम

जानकार बताते हैं कि किसी भी शिक्षक का मासिक वेतन तब निकलता है, जब उसका बीईओ यानि खंड शिक्षाधिकारी इस बात का प्रमाणपत्र देता है, कि शिक्षक ने पूरे महीने काम किया है। इसके अलावा एरियर को लेकर नियम यह है, कि पेंशन की तरह सारा एरियर भी उसी माह में मिलना चाहिए जिस माह से शिक्षक को वेतन मिलना शुरू हुआ, लेकिन एरियर में लेखा अनुभाग इस नियम का पालन नहीं करता है। एरियर भुगतान को लेकर न जाने कितनी बार बीएसए से बात की गई। लेखाधिकारी से भी पत्राचार किया गया, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं। प्रमाणपत्रों के सत्यापन और पुलिस वेरिफिकेशन के नाम पर शिक्षकों का उत्पीड़न किया जा रहा है।

केशवमणि त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष, प्राथमिक शिक्षक संघ एरियर का भुगतान प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद ही किया जाएगा। सभी शिक्षकों के प्रमाणपत्रों के सत्यापन के लिए शिक्षण संस्थानों को पत्र भेजे गए हैं। जैसे -जैसे सत्यापन प्राप्त हो रहे हैं, उनके एरियर का भुगतान किया जा रहा है। अब तक 542 शिक्षकों का भुगतान हो चुका है, शेष का भी जल्द ही भुगतान कर दिया जाएगा।

ओपी यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं