Header Ads

प्रदेश सरकार की ओर से दो दिन का राजकीय शोक घोषित

 लखनऊ: भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से यहां राजनीतिक क्षेत्र में भी शोक की लहर दौड़ गई। प्रदेश सरकार की ओर से रविवार और सोमवार का दो दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया गया। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई सार्वजनिक समारोह नहीं होगा। वहीं, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं ने स्वर साम्राज्ञी को श्रद्धांजलि अर्पित की और गतात्मा की शांति की प्रार्थना करते हुए शोक संतप्त स्वजन व प्रशंसकों के प्रति संवेदना व्यक्त की।


भाजपा की ओर से रविवार को विधानसभा चुनाव के लिए लोक कल्याण संकल्प पत्र जारी किया जाना था। इसके लिए गृहमंत्री और मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह पहुंच भी गए थे, लेकिन लता मंगेशकर के निधन के चलते कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया और भाजपा प्रदेश मुख्यालय में दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई। वहीं, राजभवन से राज्यपाल ने शोक संदेश जारी किया। कहा कि लता मंगेशकर ने अपनी कला और प्रतिभा के बल पर पूरे विश्व में देश का गौरव बढ़ाया। वे देश की शान तथा सभी संगीत प्रेमियों के लिए एक प्रेरणा थीं। उनके निधन से संगीत जगत को जो हानि हुई है, उसकी भरपाई संभव नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि लता जी की सुरीली आवाज ने संगीत जगत को समृद्ध किया। उनके प्रशंसक भारत में ही नहीं, बल्कि संपूर्ण विश्व में हैं। उनके गीत सुर साधकों को हमेशा प्रेरित करते रहेंगे। लता मंगेशकर जी के संगीत के क्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से अलंकृत किया गया था। उनके निधन से संगीत जगत की अपूरणीय क्षति हुई है। विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र सिंह ने शोक संदेश में कहा कि संगीत की दुनिया में विश्वविख्यात लता जी के निधन से कला एवं संगीत जगत में शून्यता आई है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को चिर शांति व सिनेमा जगत सहित प्रशंसकों को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने ट्वीट किया- स्वर कोकिला, भारत रत्न लता मंगेशकर जी के निधन का अत्यंत दुखद समाचार प्राप्त हुआ। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति की प्रतिमूर्ति के रूप में सदैव याद रखेंगी। केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने ट्वीट किया- स्वर कोकिला लता मंगेशकर जी के निधन की दुखद खबर से स्तब्ध हूं। अंतर्मन दुख, पीड़ा से व्यथित है। 36 भाषाओं में गायिकी का हुनर रखने वाली भारत रत्न लता मंगेशकर जी करोड़ों संगीत साधकों के लिए प्रेरणा स्वरूप थीं। उनका यूं चले जाना संगीत जगत की अपूरणीय क्षति है। सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि संगीत जगत में यह एक युग का अवसान है। भारत को विशेष पहचान दिलाने में लता जी का अमर योगदान और उनके गाए मधुर गीत सदैव स्मरणीय रहेंगे।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट किया- भारतीय संगीत की बगिया में सुरों को चुन-चुनकर सजाने वाली सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर जी के निधन का दुखद समाचार मिला। उनके निधन से भारतीय कला जगत को एक अपूरणीय क्षति हुई है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि उनकी आवाज ही उनकी पहचान थी। देश की कोकिला के निधन की खबर अत्यंत पीड़ादायक है।

’>>राज्यपाल, गृहमंत्री, योगी ने मौन धारण कर अर्पित किए श्रद्धासुमन

’>>केशव, स्वतंत्रदेव, प्रियंका और अखिलेश ने भी जताया दुख

कोई टिप्पणी नहीं