Header Ads

आज से खुलेंगे स्कूल, प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षा कराने की तैयारी

कक्षा नौ से 12 तक के सभी बोर्डों के स्कूल सोमवार से खोलने के आदेश के बाद प्री बोर्ड और अंतिम गृह परीक्षाओं की तैयारियां तेज हो गई हैं। कई स्कूल राजधानी में चुनाव से पहले तो कई इसके तुरंत बाद परीक्षा कराने की तैयारी कर रहे हैं।


यूपी बोर्ड के स्कूलों में प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं होनी हैं। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों में दूसरे सेमेस्टर की पढ़ाई चल रही है।
यूपी बोर्ड के स्कूलों में परीक्षा को लेकर प्रस्तावित शेड्यूल भी तैयार कर लिया गया है। मार्च के मध्य तक सभी परीक्षाएं निपटाकर परिणाम जारी करने की योजना है। इसके बाद बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो सकती हैं।

अवध कॉलिजिएट के प्रबंधक सर्वजीत सिंह ने बताया कि 26 मार्च से नया सत्र शुरू हो जाएगा। इससे पहले प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं करानी हैं।
शेड्यूल तैयार कर छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा। अगले हफ्ते से प्री बोर्ड परीक्षा की योजना है। पायनियर मोंटेसरी इंटर कॉलेज की प्रधानाचार्या शर्मिला सिंह ने बताया कि कक्षा नौ व 11 की वार्षिक और 10 व 12वीं के छात्रों की प्री-बोर्ड परीक्षाएं 21 से शुरू कर दी जाएंगी। शेड्यूल बनाकर छात्रों को सूचित कर दिया गया है।
राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धीरेंद्र मिश्रा ने बताया कि इसी हफ्ते से प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। स्कूल खुलते ही शेड्यूल को अंतिम रूप देकर छात्रों को सूचित कर दिया जाएगा।
अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य एसएल मिश्रा ने बताया कि अगले हफ्ते से प्री बोर्ड और वार्षिक परीक्षाएं कराने की तैयारी है। एक हफ्ता छूटे पाठ पढ़ाए जाएंगे और रीविजन भी कराया जाएगा।
अब प्रैक्टिकल पर जोर
स्कूल खुलते ही 12वीं के छात्रों के प्रैक्टिकल करवाए जाएंगे। यूपी बोर्ड के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा इसी महीने प्रस्तावित है। स्कूलों को उम्मीद है कि इसी महीने प्रैक्टिकल परीक्षाओं की समयसारिणी घोषित हो सकती है। वहीं, स्कूल खुलते ही कक्षा नौ से 12 के छात्रों के मुख्य पाठों का रिविजन भी कराया जाएगा। वहीं, स्कूल जूनियर और प्राइमरी के छात्रों के लिए भी स्कूल खुलने का निर्देश मिलते ही इनकी परीक्षाएं कराने की तैयारी में हैं।

कोई टिप्पणी नहीं