Header Ads

बड़ी खबर: 6वीं से 8वीं तक की कक्षाएं अगले सप्‍ताह से खुलने की संभावना, जानिए कैसे होगी परीक्षाएं

उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक स्‍कूल सोमवार से खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. हालांकि आदेश स्‍कूलों (Schools) में रविवार शाम को पहुंचा है, इसलिए ज्‍यादातर स्‍कूल मंगलवार से खुल रहे हैं.




 आदेश के मुताबिक स्‍कूल ऑन-लाइन (Online) और ऑफ लाइन (Offline) दोनों तरह से चलती रहेंगी. हालांकि परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश नहीं दिए गए हैं. परीक्षाएं ऑफ लाइन या ऑन-लाइन यह स्‍कूल प्रशासन पर निर्भर करेगा


कोरोना की वजह से बंद किए गए स्‍कूलों को सोमवार से खोलने का आदेश दे दिया गया हैं. उत्‍तर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी द्वारा दिए गए आदेश के मुताबिक कक्षा 9वीं से ऊपर तक के सभी स्‍कूल, डिग्री कॉलेज और अन्‍य शैक्षणिक संस्थान कोरोना की गाइडलाइंस का पालन करते हुए खुलेंगे. हालांकि अभी 9वीं तक ऊपर स्‍कूल खोलने का आदेश दिए गए हैं लेकिन जल्‍द ही 6वीं से ऊपर तक स्‍कूल खोलने संंबंधी आदेश आने की संभालाइनवना है.



ऑफ लाइन और ऑन लाइन दोनों तरह से चलेंगी कक्षाएं



आदेश के अनुसार फिलहाल कक्षाएं दोनों तरह से यानी ऑफ लाइन और ऑन लाइन चलती रहेंगी. यानी जिस पैरेंट्स बच्‍चों को भेजना चाहते हैं. वे स्‍कूल भेज सकते हैं और जो पैरेंट्स स्‍कूल नहीं भेजना चाहते हैं और घर से ऑनलाइन पढ़ाई कराना चाह रहे हैं, ऑनलाइन पढ़ाई करवा सकते हैं. स्‍कूल किसी भी बच्‍चे को बाध्‍य नहीं करेंगे.



6वीं से 8वीं तक अगले सप्‍ताह से खुलने की संभावना



शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी 9वीं क्‍लास से ऊपर के लिए आदेश आया है. अगर कोरोना संक्रमण दर इसी तरह कम होती रही और मरीजों की संख्‍या इसी तरह कम होती रही तो अगले सप्‍ताह तक 6वीं से 8 वीं के स्‍कूल खोलने के आदेश आने की संभावना है.



परीक्षा को लेकर नहीं है कोई निर्देश



डीआईओएस ने बताया कि शासन द्वारा केवल अभी स्‍कूल खोलने के निर्देश दिए गए हैं. परीक्षाओं को लेकर कोई आदेश नहीं आए हैं. यह स्‍कूल प्रशासन पर निर्भर करेगा कि परीक्षाएं ऑफ लाइन कराएं या ऑनलाइन.



अधिकारी बोले, शासन तय करता है स्‍कूल खोलना और बंद करना



इस संबंध में गाजियाबाद के डीआईओएस प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि स्‍कूलों को खोलने और बंद करने का फैसला स्‍थानीय स्‍तर पर नहीं होता है, यह शासन से लिया जाता है. अभी 9वीं कक्षा से ऊपर तक के स्‍कूल खोलने का आदेश दिया गया है. छोटी कक्षाएं के खोलने का आदेश शासन से मिलते ही जारी कर दिया जाएगा.



परीक्षाओं के लिए नहीं है कोई आदेश



विद्या बाल भवन स्‍कूल, वसुंधरा, गाजियाबाद के हेड एडमिस्‍ट्रेटर निशांत शर्मा बताते हैं कि 9वीं कक्षा से ऊपर तक स्‍कूल खोलने का आदेश रविवार मिला है, इसलिए आज नहीं खुला है. आज कोरोना प्रोटोकाल के तहत स्‍कूल में सेनेटाइजेशन कराया जा रहा है, मंगलवार से स्‍कूल खोल दिए जाएंगे. दिल्‍ली में अगले



सप्‍ताह से नर्सरी से 8वीं तक खुल रहे हैं स्‍कूल



दिल्‍ली में 9वीं कक्षा से ऊपर के स्‍कूल सोमवार से खुल गए हैं. इस संबंध में पिछले सप्‍ताह ही आदेश जारी कर दिया गया था. इसके साथ ही नर्सरी से 8 वीं कक्षा तक के स्‍कूल अगले सोमवार से खोलने के आदेश दे दिए गए हैं.

कोई टिप्पणी नहीं