Header Ads

Election Help: मोबाइल पर मिलेगी मतदान से जुड़ी हर जानकारी, इन एप को करना होगा डाउनलोड

गौरीगंज (अमेठी)। घर बैठे मतदान से जुड़ी हर सुविधा की जानकारी मतदाताओं को ऑनलाइन मिलेगी। भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए सात प्रकार के एप तैयार किए हैं। स्मार्ट फोन पर एप डाउनलोड करने के बाद मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया के साथ अन्य जानकारी व शिकायत के लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा।






अगर आप स्मार्टफोन चलाते हैं तो निर्वाचन से संबंधित सारी जानकारी आपको स्मार्ट फोन पर आसानी से मिल जाएगी। विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है। मतदान संबंधी सभी जानकारियां आपके मोबाइल से ही मिल जाएंगी। चाहे वोटर लिस्ट में अपना नाम तलाशना हो। मतदाता बनना हो या फिर किसी भी तरह की शिकायत दर्ज कराने के अलावा जानकारियां और सुविधाएं निर्वाचन आयोग की ओर से जारी मोबाइल एप से पाना संभव है। सीडीओ डॉ. अंकुर लाठर ने बताया कि फिलहाल सात ऐसे मोबाइल एप हैं। जिससे आप समस्त जानकारियां प्राप्त सकते हैं। इनकी सहायता से घर बैठे मतदाता सूची देख सकते हैं।



दिव्यांग शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आचार संहिता उल्लंघन के फोटो, वीडियो भी आयोग को सीधे भेजे जा सकते हैं। सभी विधानसभाओं में कंप्यूटरों पर कर्मचारी नियुक्त कर दिए गए हैं। जहां से भी कोई शिकायत प्राप्त होती है उधर टीमें भेजकर त्वरित कार्रवाई कराई जाएगी। ऐसे में पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने से न सिर्फ मतदाताओं को सहूलियत मिलेगी बल्कि पूरी निर्वाचन प्रक्रिया पारदर्शी होगी।



इन एप को करना होगा डाउनलोड



सुविधा कैंडिडेट एप

मोबाइल पर सुविधा कैंडिडेट एप डाउनलोड करने के बाद विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन नामांकन की सुविधा मिलेगी। प्रत्याशी इसी एप पर अनुमति के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। इस एप का प्रयोग सिर्फ चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशी ही कर सकेंगे।



पीडब्ल्यूडी एप

यह एप दिव्यांग, बुजुर्ग और असहाय मतदाताओं की सुविधा के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से तैयार किया गया है। इस एप के जरिए निशक्त व बुजुर्ग मतदाताओं को वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के साथ ही घर बैठे डाक मतपत्र के जरिए मतदान करने के लिए पंजीकरण कराने की सुविधा होगी।



वोटर हेल्पलाइन

वोटर हेल्पलाइन एप स्मार्ट फोन में डाउनलोड करने के बाद मतदाता पंजीकरण, शिकायत, चुनाव परिणाम, मतदाता पंजीकरण की जानकारी घर बैठे ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त एप से प्रत्याशियों के नामांकन, मतदाता सूची में संशोधन समेत अन्य सुविधा का लाभ लिया जा सकेगा।



नो योर कैंडिडेट एप

नो योर कैंडिडेट एप मोबाइल में प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड करने के बाद एप के माध्यम से विधानसभा में किन-किन प्रत्याशियों ने नामांकन किया है इसकी जानकारी मिलेगी। इतना ही नहीं प्रत्याशी के ऊपर कितने आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं, उसके पास कितनी संपत्ति है इसकी जानकारी भी मिल सकेगी।



गरुण एप

गरुण एप डाउनलोड करने के बाद फोन से मतदाता अपने मतदान केंद्र और बूथ के बारे में जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। यह एप मतदाताओं व कर्मियों को बूथ तक पहुंचने में और बूथ बदल जाने की स्थिति में जरूरी जानकारी मुहैया कराएगा।



ऑब्जर्वर एप

इस एप से मतदाताओं को ऑब्जर्वर हेल्पलाइन मिलेगी। इसके अलावा प्रेक्षक अपनी विधानसभा वार रिपोर्ट मौके से ही चुनाव आयुक्त को भेज सकेंगे।



सी विजिल एप

सी विजिल एप डाउन लोड करने के बाद मतदाता आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत सीधे भेज सकते हैं। प्रत्याशियों या उनके समर्थकों द्वारा कहीं आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है तो उसकी फोटो, वीडियो भी इस एप के माध्यम से भेज सकते हैं। सूचना देने वाले का नाम गोपनीय रहेगा। इस एप के माध्यम से 100 मिनट के अंदर कार्रवाई पूरी की जाती है। पांच मिनट में शिकायत संबंधित अधिकारी को भेज दी जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं