Header Ads

प्रदेश के 41 उच्च प्राथमिक विद्यालय बनेंगे हाईस्कूल

प्रदेश के 41 उच्च प्राथमिक स्कूलों को राजकीय हाईस्कूल बनाया जाएगा। केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दी है। समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड (पीएबी) की बैठक में 2021-22 सत्र में प्रत्येक स्कूल को उच्चीकृत करने के लिए 75.65 लाख (कुल 31.01 करोड़) रुपये का बजट मंजूर किया गया है। 23 जिलों के इन 41 स्कूलों के लिए प्रथम किश्त के रूप में 14.24 करोड़ रुपये जारी भी कर दिए गए हैं।


अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा अभियान विष्णुकांत पांडेय की ओर से सभी जिलों के डीएम को जारी पत्र में स्पष्ट किया गया है कि प्रति स्कूल स्वीकृत 75.65 लाख रुपये में से कक्षा 9 व 10 के लिए अतिरिक्त कक्षा कक्ष का निर्माण, फर्नीचर और प्रयोगशाला बनाई जाएगी। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय प्रयागराज में समग्र शिक्षा अभियान का काम देख रहे विनय कुमार ने बताया कि दोनों कक्षाओं के लिए दो-दो अतिरिक्त कक्ष बनाए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा

● 31.01 करोड़ से होंगे उच्चीकृत, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

● सोनभद्र के छह, बाराबंकी के पांच स्कूलों में बढ़ेंगी सुविधाएं

● कक्षा 9 और 10 के लिए बनेंगे दो-दो अतिरिक्त क्लास रूम


प्रयागराज में एक, सोनभद्र के छह स्कूल: 23 जिलों के 41 स्कूलों में प्रयागराज का एक उच्च प्राथमिक स्कूल भी शामिल है। कम्पोजिट विद्यालय असवां जसरा को राजकीय हाईस्कूल बनाया जाएगा। सर्वाधिक छह स्कूल सोनभद्र, पांच बाराबंकी, श्रावस्ती, ललितपुर व झांसी के तीन-तीन, बहराइच, लखनऊ व पीलीभीत के दो-दो और संतकबीर नगर, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, शाहजहांपुर, मथुरा, हाथरस, गोंडा, बुलंदशहर, बलरामपुर, बांदा, अयोध्या व अलीगढ़ के एक-एक स्कूल उच्चीकृत होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं