Header Ads

सर्दी उतार पर, स्वेटर से वंचित रह गए हजारों परिषदीय छात्र

 सर्दी उतार पर, स्वेटर से वंचित रह गए हजारों परिषदीय छात्र

सुल्तानपुर। कक्षा एक से आठ तक अध्ययनरत बच्चों को यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूता-मोजा और स्वेटर के लिए दिया जाने वाला डीबीटी अभी भी 87,375 विद्यार्थियों को नहीं मिल सका है। जबकि शिक्षण सत्र बीतने में बमुश्किल 65 दिन ही बचे हुए हैं।



जिले के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक, राजकीय व सहायता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक 2,87,632 छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। तीन चरणों में 2,00,257 विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए 1100-1100 रुपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। अभी भी 87,375 विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी का पैसा नहीं पहुंचा है जबकि शिक्षण सत्र बीतने में मात्र 65 दिन ही शेष हैं। डीबीटी के लिए विद्यालय स्तर पर पोर्टल के माध्यम से सूचनाएं भराई गई थीं, जिसे खंड शिक्षाधिकारियों की ओर से अग्रसारित किया गया था।

खंड शिक्षाधिकारियों के अग्रसारण के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के स्तर से फारवर्ड करने की प्रक्रिया की गई थी। भुगतान की धीमी प्रगति की वजह से अभी भी 87,375 विद्यार्थी इस योजना के लाभ से वंचित हैं। जिला समन्वयक एमआईएस धर्मेश गुप्ता ने बताया कि तीन चरणों में 2,00,257 विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए 1100-1100 रुपये की धनराशि भेजी गई है। शेष बच्चों का भी डाटा वेरिफाई कर दिया गया है। जल्द ही शासन स्तर से भुगतान की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।
6115 बच्चों का डाटा रिजेक्ट
डीबीटी पोर्टल पर दर्ज हुए विद्यार्थियों में से 6115 बच्चों का डाटा रिजेक्ट कर दिया गया है। रिजेक्ट हुए विद्यार्थियों के अभिभावकों के खाते में धनराशि नहीं भेजी जाएगी। रिजेक्ट किए गए डाटा में एक से अधिक विद्यालयों में नामांकन व संदिग्ध नामांकनों को लिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं