Header Ads

उत्तर प्रदेश में बदला मौसम: मौसम विभाग का यूपी में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट बढ़ेगी ठंड

 उत्तर प्रदेश में बदला मौसम: मौसम विभाग का यूपी में दो दिन भारी बारिश का अलर्ट बढ़ेगी ठंड

 उत्तर प्रदेश में ठंड शुरू हो गई है। मौसम के इस बदलाव के बीच मौसम विभाग का अलर्ट है कि, आने वाले दो दिन 18 अक्टूबर- 19 अक्टूबर को यूपी के पूर्वी व पश्चिमी हिस्से में भारी बारिश होगी। वजह है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से शनिवार देर शाम से पूर्वी तथा पश्चिमी उत्तर प्रदेश को बादलों ने अपनी आगोश में ले लिया। वैसे तो पूर्वी यूपी के कई जिलों में शनिवार रात से ही बारिश शुरू हो गई थी और जो अभी भी जारी है, वहीं पश्चिमी यूपी में रविवार को मेरठ, सहारनपुर व आगरा मंडल में बरसात सुबह से शुरू हो गई। इस बारिश की वजह से अब ठंड और बढ़ जाएगी।


यूपी में अचानक मौसम ने पलटी मारी :- यूपी में अचानक मौसम ने पलटी मारी है। वाराणसी, आजमगढ मंडल के कई हिस्सों में रविवार को बारिश जारी है। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अभी दो दिन बारिश की संभावना है। 17 व 18 अक्टूबर को पूर्वांचल में हल्की या तेज बारिश हो सकती है। इसके साथ ही वातावरण में ठंड और बढ़ जाने की संभावना है। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पुरुवा हवा के साथ काफी नमी आ रही है। इसके कारण मौसम में बदलाव हुआ है। सोमवार को भी तेज बारिश की संभावना है।

पश्चिमी यूपी में बारिश जारी :- पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर तथा आगरा मंडल के कई जिलों में जमकर बारिश हो रही है। अभी होती ही रहेगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि रविवार को तेज बारिश होगी। सोमवार और मंगलवार को भी बारिश की संभावना है।

कुछ दिन आसमान पर छाए रहेंगे बादल :- इसके अतिरिक्त मौसम विभाग का कहना है कि, अगले कुछ दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे। जिस वजह से कहीं-कहीं गरज -चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। हवा की गति सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।

धान की फसल को नुकसान :- बरसात से धान उत्पादक किसान की चिंता बढ़ गई है। तेज हवा चलने पर धान की पकी फसल जमीन पर गिरने का खतरा बढ़ गया है। बारिश के कारण पकी फसल की कटाई में बाधा आएगी।

कोई टिप्पणी नहीं