Header Ads

अब मशरूम का भी स्वाद लेंगे परिषदीय स्कूलों के नौनिहाल, एमडीएम मीनू में शामिल करने की पहल

 अब मशरूम का भी स्वाद लेंगे परिषदीय स्कूलों के नौनिहाल, एमडीएम मीनू में शामिल करने की पहल

ज्ञानपुर/भदोही: परिषदीय स्कूलों में बच्चों को दोपहर का भोजन देने के लिए संचालित मध्यान्ह भोजन योजना में अब मशरूम का भी स्वाद मिलेगा। मध्यान भोजन की तरह मेनू में मशरूम को शामिल करने की पहल शुरू कर दी गई है। वैदिक एजी प्रोड्यूसर कंपनी की ओर से रखे गए प्रस्ताव पर अभी औराई ब्लॉक क्षेत्र के चयनित 15 स्कूलों में बन रहे भोजन में मशरूम को ट्रायल के तौर पर शामिल करने की रणनीति बनाई गई है। प्रयास सफल रहा तो जिले के सभी 892 स्कूलों के बच्चे मशरूम का स्वाद पाएंगे।



मशरूम में विटामिन डी सहित अन्य पौष्टिक तत्वों की प्रचुर मात्रा में उपलब्धता होती है इससे भोजन में इसका सेवन जहां बच्चों के लिए लाभकारी होगा तो साथ ही महिला समूह वाह किसानों की ओर से उत्पादित किए जा रहे मशरूम की खपत भी हो जाएगी। इसे देखते हुए मशरूम को मध्यान्ह भोजन योजना में शामिल करने की पहल की गई है इसे लेकर जिला प्रशासन के अधिकारी संघ बेसिक शिक्षा व वैदिक एजी प्रोड्यूसर कंपनी के प्रतिनिधियों संग बैठक की जा चुकी है।

औराई ब्लॉक के 15 विद्यालयों मैं बन रहे भोजन में इसे शामिल करने का निर्णय लिया गया है। जहां की सफलता के बाद सभी विद्यालयों में मशरूम परोसा जाएगा खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को मशरूम उत्पादन उपलब्धता आदि का निरीक्षण करने की जिम्मेदारी दी गई है।

कंपनी के प्रबंधक निदेशक पारित किए जा रहे मशरूम के जरिए पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं