Header Ads

यूपीपीएससी: मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुणा अभ्यर्थी होंगे उत्तीर्ण, इन भर्तियों पर लागू होगा यह नियम

 यूपीपीएससी: मुख्य परीक्षा के लिए 15 गुणा अभ्यर्थी होंगे उत्तीर्ण, इन भर्तियों पर लागू होगा यह नियम

 प्रयागराज : उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने दीपावली से पहले प्रतियोगी छात्रों को बड़ा उपहार दिया है। पहले के नियम में बदलाव करते हुए यूपीपीएससी की भर्तियों की मुख्य परीक्षा के लिए पदों के सापेक्ष 15 गुणा अभ्यर्थी पास किए जाएंगे। वहीं, साक्षात्कार में तीन गुणा अभ्यर्थियों को पास करने का अहम निर्णय लिया गया है। यह नियम पीसीएस (जे) को छोड़कर समस्त भर्तियों में लागू होगा। नया नियम पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ यानी सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा, सहायक वन संरक्षक/क्षेत्रीय वन अधिकारी-2021 की भर्ती में भी लागू किया जाएगा।


लोकसेवा आयोग पहले पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुणा व साक्षात्कार के लिए तीन गुणा अभ्यर्थियों को पास करता था। आयोग के पूर्व अध्यक्ष डा. प्रभात कुमार ने पीसीएस-2019 में इस नियम को बदल दिया था। उन्होंने मुख्य परीक्षा के लिए पदों के सापेक्ष 13 गुणा व साक्षात्कार के लिए दो गुणा अभ्यर्थी पास करने का निर्णय लिया। प्रतियोगियों ने निर्णय का विरोध किया था।

आयोग के वर्तमान अध्यक्ष डा. संजय श्रीनेत ने कार्यभार ग्रहण करने के बाद अभ्यर्थियों को उनकी मांग व समस्याओं का उचित निदान करने का भरोसा दिया था। यह बदलाव उनके उसी वादे को पूरा करने के रूप में देखा जा रहा है। इसके मद्देनजर आयोग ने पांच फरवरी को जारी किए गए पीसीएस, एसीएफ-आरएफओ-2021 के विज्ञापन में बदलाव किया है। नए बदलाव का स्वागत तो किया है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के मीडिया प्रभारी प्रशांत पांडेय ने कहा कि पहले की तरह पदों के सापेक्ष मुख्य परीक्षा के लिए 18 गुणा अभ्यर्थी पास किए जाएं।

’>>साक्षात्कार के लिए तीन गुणा को पास किया जाएगा

’>>पीसीएस (जे) को छोड़ सारी भर्तियों में लागू होगा नियम

मुख्य परीक्षा के लिए 15 व साक्षात्कार में तीन गुणा अभ्यर्थियों को पास करने का नियम आने वाली समस्त परीक्षाओं में लागू होगा। जिन भर्तियों की परीक्षा हो चुकी है, उसमें नया नियम लागू नहीं होगा। पीसीएस-2021 को लेकर हाई कोर्ट में दाखिल याचिका पर कोर्ट के अंतिम आदेश का अनुपालन किया जाएगा।

जगदीश, सचिव, यूपीपीएससी

कोई टिप्पणी नहीं