Header Ads

प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं:- देवरिया में 8वीं का छात्र कबाड़ से बना रहा कूलर और वैक्यूम क्लीनर, जानिए शिक्षक का निर्देशन

 प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं:- देवरिया में 8वीं का छात्र कबाड़ से बना रहा कूलर और वैक्यूम क्लीनर, जानिए शिक्षक का निर्देशन

देवरिया के सरकारी स्कूल का एक छात्र कबाड़ से कूलर और वैक्यूम क्लीनर बना रहा है। वह देसही देवरिया के सहवा जूनियर में आठवीं का छात्र है। वह घर में फेंके यूजलेस सामान से इलेक्ट्रॉनिक यंत्र बनाता है। विद्यालय के विज्ञान शिक्षक के दिशा निर्देशन में छात्र कमाल कर रहा है।



कहते हैं प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती। इस बात को देसही देवरिया ब्लॉक के सोनाड़ी गांव का रहने वाला परवेज अंसारी सही साबित कर रहा है। वह बेहद सामान्य परिवार का 13 वर्षीय छात्र परवेज सहवा जूनियर में आठवीं कक्षा में पढ़ता है। स्कूल के विज्ञान शिक्षक खुर्शीद अहमद के दिशा निर्देश में उसने घर पर ही छोटा सा प्रयोगशाला बना रखा है। उसने घर में फेंके यूजलेस सामानों से इलेक्ट्रॉनिक यंत्र बनाना शुरू कर दिया है। कूलर बनाने के लिए घर में बेकार पड़े टिन के डिब्बे, बांस, घास, मोटर, वायर और कुछ दुकान से आवश्यक सामग्री लेकर इसे तैयार किया है। जिसको पूरी तरह से तैयार करने में कुल खर्च महज 200 रुपए पड़ा है।


विज्ञान शिक्षक खुर्शीद अहमद बताते हैं कि विज्ञान के प्रति रुचि जागृत करने और बच्चों को आत्मनिर्भर बनने के लिए विज्ञान के छोटे-छोटे प्रोजेक्ट उन्हें प्रदान किए जाते हैं। उसे कबाड़ से जुगाड़ बनाने में बहुत ही रुचि है। कूलर के अतिरिक्त कबाड़ से वैक्यूम क्लीनर, इनवर्टर, साकिट आदि बनाया है। विद्युत बल्ब फ्यूज होने , पंखा के खराब होने या अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान के खराब होने पर उसे ठीक कर देता है। अपने घर की पूरी वायरिंग परवेज ने ही की है। पढ़ लिख कर परवेज इंजीनियर बनना चाहता है। विद्यालय के अन्य छात्र भी परवेज के कार्यों से प्रभावित होकर अपना प्रोजेक्ट वर्क खुर्शीद अहमद के निर्देशन में घर पर तैयार कर रहे हैं।

इंजीनियर बनना चाहता है परवेज अंसारी
सोनाड़ी गांव के रहने वाले आठवीं के छात्र परवेज अंसारी का सपना इंजीनियर बनना है। वह कबाड़ से इलेक्ट्रॉनिक यंत्र बनाकर क्षेत्र में मशहूर हो चुका है। उसका सपना है कि इंजीनियर बनने के बाद वह भारत रत्न व पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम जैसा वैज्ञानिक बने।

कोई टिप्पणी नहीं