Header Ads

औचक निरीक्षण: स्कूटी से स्कूल पहुंचे बीएसए बोरे में रखे मिले यूनिफार्म, यह मिलीं खामियां

 औचक निरीक्षण: स्कूटी से स्कूल पहुंचे बीएसए बोरे में रखे मिले यूनिफार्म, यह मिलीं खामियां

 प्रयागराज : कोरोना काल में पढ़ाई आनलाइन चल रही है। सभी शिक्षकों को स्कूल पहुंचना है। वह इसका कितना पालन कर रहे हैं, इसकी जांच करने के लिए मंगलवार को बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी स्कूटी से कई स्कूलों में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कई खामियां पकड़ीं। उन्हें कई स्कूलों में बोरे में रखे हुए यूनिफार्म मिले।


बीएसए ने बताया कि जब वह संविलयन विद्यालय बेलहा सिंघाऊ पहुंचे तो प्रधानाध्यापक शिव बालक व सहायक अध्यापक आलोक कुमार सिंह मोहल्ला पाठशाला में गए थे। सहायक अध्यापक बबिता सिंह अवकाश पर थी लेकिन रजिस्टर में दर्ज नहीं था। नवीन पंजिका प्रारूप भी विद्यालय में नहीं मिली। यहां पर सैकड़ों बच्चों के यूनिफार्म बोरे में रखे मिले। इस लापरवाही प्रधानाध्यापक का वेतन रोक दिया गया।

प्राथमिक विद्यालय रामदासपुर, प्राथमिक विद्यालय अहिरी, प्राथमिक विद्यालय हसनपुर, प्राथमिक विद्यालय टोडरपुर, प्राथमिक विद्यालय गोदौरा, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय का भी निरीक्षण किया। सभी जगह कुछ न कुछ अनियमितताएं मिलीं। संबंधित शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। इस दौरान अधिकांश शिक्षक अनुपस्थित थे। केवल प्राथमिक विद्यालय हसनपुर में चीजें व्यवस्थित मिलीं। विद्यालय परिसर भी आकर्षक था। विकासखंड के तमाम विद्यालयों का लंबे समय से खंड शिक्षाधिकारी द्वारा निरीक्षण नहीं किया गया है। उन्हें भी स्कूलों का निरीक्षण का अभिलेखों की जांच के लिए कहा गया है।

हंडिया विकासखंड के परिषदीय स्कूलों का निरीक्षण करने बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी स्कूटी से पहुंचे ’ सौ.विभाग

’>>अध्यापकों के अवकाश का विवरण रजिस्टर में नहीं मिला

’>>मानव संपदा पोर्टल पर भी विवरण अंकित नहीं कराए जा रहे

नहीं हुआ पुस्तकों का वितरण
निरीक्षण में पता चला कि कस्तूरबा गांधी आवासी बालिका विद्यायल में पुस्तकों का वितरण अब तक नहीं हो सका है। वहां शौचालय की साफ सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त नहीं मिली। बायोमैटिक मशीन खराब होने के साथ सोलर पैनल भी काम नहीं कर रहे थे।

कोई टिप्पणी नहीं