Header Ads

आज से 55 हजार विद्यार्थी देंगे मोबाइल फोन से परीक्षा

 आज से 55 हजार विद्यार्थी देंगे मोबाइल फोन से परीक्षा

लखनऊ : पालीटेक्निक परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो रही हैं। कोरोना के चलते इस बार परीक्षाएं आनलाइन होंगी। पर्याप्त कंप्यूटर न होने के चलते मोबाइल फोन और लैपटाप पर विद्यार्थी घर बैठे परीक्षा देंगे। प्राविधिक शिक्षा परिषद के सचिव एसके सोनकर ने बताया कि अंतिम वर्ष की परीक्षाएं 18 से 27 अगस्त तक चलेंगी। तीन शिफ्टों में डेढ़ घंटे तक होने वाली परीक्षाएं सुबह नौ, 11:30 और दोपहर दो बजे से शुरू होगी। 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रदेश के 55 हजार से अधिक विद्यार्थी इस परीक्षा में हिस्सा लेंगे।


प्राक्टर रखेंगे नकल पर नजर: मोबाइल फोन और लैपटाप से परीक्षा के दौरान नकल रोकने की चुनौती भी कम नहीं है। सचिव ने बताया कि साफ्टवेयर के माध्यम से विद्यार्थियों पर नजर रखी जाएगी। 30 विद्यार्थियों पर एक प्राक्टर होगा जो उनकी गतिविधियों पर नजर रखेगा।

संस्थानों ने की वैकल्पिक व्यवस्था: मोबाइल फोन व लैपटाप से सेमेस्टर परीक्षाएं भले ही हो रही हों, लेकिन पालीटेक्निक संस्थानों में वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है। हीवेट पालीटेक्निक के प्रधानाचार्य डा.यूसी वाजपेयी ने बताया कि कंप्यूटर लैब को तैयार कर लिया गया है। 15 बच्चों को बैठने की व्यवस्था की गई है। ऐसे विद्यार्थी जिनके पास मोबाइल फोन व लैपटाप नहीं है, वे यहां परीक्षा दे सकते हैं।

तीन शिफ्टों में होंगी पालीटेक्निक की परीक्षाएं, कंप्यूटर की कमी के चलते प्राविधिक शिक्षा परिषद ने लिया निर्णय

कोई टिप्पणी नहीं