Header Ads

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार, 18 अगस्त, 2021 को कोविड -19 मामलों में गिरावट का हवाला देते हुए कक्षा एक से आठवीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

 उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार, 18 अगस्त, 2021 को कोविड -19 मामलों में गिरावट का हवाला देते हुए कक्षा एक से आठवीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार, 18 अगस्त, 2021 को कोविड -19 मामलों में गिरावट का हवाला देते हुए कक्षा एक से आठवीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है।

कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों में आ रही गिरावट के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है। राज्य सरकार ने सूबे में बच्चों के लिए स्कूल पुन: खोलने का निर्णय किया है। सरकार की ओर से यह कदम वैश्विक संक्रामक महामारी कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन पाबंदियों में ढील देते हुए उठाया है। 


उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार, 18 अगस्त, 2021 को कोविड -19 मामलों में गिरावट का हवाला देते हुए कक्षा एक से आठवीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसके तहत कक्षा छठवीं से आठवीं की ऑफलाइन कक्षाएं 23 अगस्त, 2021 से खुलेंगी जबकि कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए स्कूल एक सितंबर से फिर से खुलेंगे।

 
उत्तर प्रदेश के कुछ स्कूल सोमवार को कक्षा नौवीं से 12वीं के छात्रों के लिए सख्त कोविड प्रोटोकॉल और सीमित उपस्थिति के साथ फिर से खुल गए। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ इंटर कक्षाएं फिर से शुरू की गईं। अन्य स्कूलों ने कहा कि वे छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने के लिए तैयार हो रहे हैं और जल्द ही फिर से खुलेंगे। 

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने पहले कहा था कि रक्षाबंधन के बाद 23 अगस्त से, कक्षा छह से आठवीं के लिए शिक्षण गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर विचार किया जा सकता है। जबकि एक सितंबर से कक्षा एक से पांचवीं तक के लिए स्कूल खोलने पर विचार किया जा सकता है। 
इसके साथ ही राज्य में सभी छात्रों (प्राथमिक कक्षाओं को छोड़कर) के लिए ऑफलाइन कक्षाएं फिर से शुरू हो गई हैं। उत्तर प्रदेश सरकार जल्द ही कक्षा एक से आठवीं तक के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने के लिए आवश्यक विशेष दिशा-निर्देश जारी करेगी। 

बता दें कि हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, लक्षद्वीप, पुडुचेरी, नागालैंड, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने अगस्त के पहले सप्ताह में स्कूल खोले जा चुके हैं। जबकि कुछ राज्यों ने जुलाई के अंत में भी उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया था। 






No comments