Header Ads

विशेष अभियान के तहत : स्कूल छोड़ने वाली बेटियों को तलाशेंगे शिक्षक-Primary ka master

 विशेष अभियान के तहत : स्कूल छोड़ने वाली बेटियों को तलाशेंगे शिक्षक-Primary ka master

गोरखपुर। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक, स्कूल छोड़ने वाली बेटियों को तलाशेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग विशेष अभियान चलाएगा। बच्चियों को वापस स्कूल लाने के लिए कार्ययोजना बनाई जाएगी।


कोरोना महामारी के दौर में स्कूल छोड़ने वाली बेटियों को दोबारा पढ़ाई से जोड़ने के लिए पहल होगी। प्रधानाध्यापकों के नेतृत्व में शिक्षक कक्षावार उन छात्राओं की सूची तैयार करेंगे जिन्होंने किन्हीं कारणों से बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी है। सूची में छात्राओं का नाम, विवरण उनके स्कूल छोड़ने का कारण भी शामिल करना होगा। इन छात्राओं से निरंतर संपर्क करते हुए उन्हें शिक्षा की मुख्यधारा से फिर जोड़ा जाएगा। सत्र 2021-22 में परिषदीय स्कूलों में ड्रॉप आउट बालिकाओं को चिह्नित कर उनका अधिक से अधिक नामांकन कराने पर जोर है। इसके लिए शासन स्तर से मिले निर्देशों के तहत बेसिक शिक्षा विभाग कार्य योजना तैयार कर रहा है। नामांकन के लिए न सिर्फ शिक्षकों को छात्राओं के अभिभावकों से संपर्क करना होगा, बल्कि उनके घरों तक भी पहुंचना होगा।
ड्राप आउट बच्चों के नामांकन को लेकर विभाग की ओर से प्रत्येक वर्ष अभियान चलाया जाता है। इस बार अभियान का फोकस बच्चियों पर ज्यादा होगा। इसके लिए सभी खंड शिक्षाधिकारियों के माध्यम से प्रधानाध्यापकों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं। बीएन सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं