Header Ads

परिषदीय स्कूलों के नामांकन में अब नहीं होगा घालमेल,प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा ब्योरा

 परिषदीय स्कूलों के नामांकन में अब नहीं होगा घालमेल,प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा ब्योरा

गोरखपुर। परिषदीय स्कूलों के कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के नामांकित विद्यार्थियों का ब्योरा बेसिक शिक्षा विभाग ने तलब किया है। बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों में गलत नामांकन दिखाकर बच्चों को पोशाक (यूनिफॉर्म), जूता- मोजा आदि योजनाओं में दी जाने वाली धनराशि के बंदरबांट को रोकने के लिए धनराशि को सीधे छात्रों के अभिभावकों के खातों में भेजने की तैयारी की है। वहीं वर्ष 2021-22 में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों के स्कूलों में पंजीकरण की प्रामाणिक सूचना भी मांगी है।


स्कूल शिक्षा ( महानिदेशक) विजय किरन आनंद ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारियों को इस संबंध में आदेश दिए हैं। कहा है कि प्रेरणा पोर्टल पर 31 मार्च 2021 की स्थिति के अनुसार राजकीय, परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक व अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की छात्र पंजिका की स्वप्रमाणित प्रति अपलोड
कराएं। दी गई जानकारी ठीक है या गलत, इसके लिए शासन स्तर पर गठित टीम जांच करेगी। छात्र संख्या में अंतर मिलने पर संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। मांगी गई सूचना 17 जुलाई तक पोर्टल पर अपलोड करनी है। जिला बेसिक शिक्षाधिकारी बीएन सिंह ने बताया कि मांगी गई सूचना देने के लिए खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड करना होगा ब्योरा
विद्यालयवार व कक्षावार छात्र संख्या अंकित करने के लिए प्रेरणा पोर्टल के शिक्षक लागइन पर स्टूडेंट काउंट माड्यूल के जरिये सूचना अपलोड करनी होगी। माड्यूल में प्रधानाध्यापकों द्वारा 31 मार्च 2021 को अध्ययनरत विद्यार्थियों की कक्षावार संख्या दर्ज की जाएगी तथा इसका प्रमाणीकरण भी होगा। सूचना का खंड शिक्षाधिकारी परीक्षण करेंगे। इस कार्य की समीक्षा रोजाना महानिदेशक स्कूल शिक्षा कार्यालय से होगी।

कोई टिप्पणी नहीं