Header Ads

छुट्टी में नहीं चलेगी मर्जी:- अवकाश के लिए की जा रही मनमानी पर महानिदेशक ने व्यवस्था बदली-Primary ka master

 छुट्टी में नहीं चलेगी मर्जी:- अवकाश के लिए की जा रही मनमानी पर महानिदेशक ने व्यवस्था बदली-Primary ka master

आजमगढ़। परिषदीय स्कूलों के शिक्षक अब ऑनलाइन अवकाश में खेल नहीं कर सकेंगे। मानव संपदा पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन लिए जा रहे अवकाश का लगातार दुरुपयोग किए जाने पर महानिदेशक ने सख्त निर्णय लिया है। अब जब चाहे तब शिक्षक अवकाश नहीं ले सकेंगे। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही उनकी छुट्टी मंजूर होगी।


परिषदीय विद्यालयों में देखा जाता रहा है कि अध्यापक अवकाश का उपयोग करने के बाद दूसरे दिन स्कूल जाकर उसके लिए आवेदन देते थे, इसे विभाग स्वीकृत कर लेता था। इस व्यवस्था में अध्यापक जब चाहते थे अवकाश ले लेते थे बीमारी अथवा कुछ और बहाना बनाकर अपनी मर्जी से छुट्टी ले लेते थे। अब विभाग की ओर से इस पर सख्त रुख अपनाया गया है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी अम्बरीष कुमार ने बताया कि शिक्षक स्कूल खुलने के 15 मिनट के पहले तक आवेदन कर पाएंगे। इसके लिए मानव संपदा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बिना ऑनलाइन आवेदन के अवकाश नहीं दिए जाएंगे।


बीमारी में तीन दिन के भीतर देना होगा आवेदन

आजमगढ़। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शिक्षकों के मेडिकल लेने अथवा प्रसूति अवकाश के नियम में भी बदलाव किए गए हैं। शिक्षकों को अवकाश लेने के तीन दिन के भीतर मानव संपदा पोर्टल पर जाकर मेडिकल अथवा प्रसूति अवकाश के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों के लिए अवकाश की नई व्यवस्था लागू हो चुकी है। पहले छुट्टी का उपयोग करके बाद में आवेदन करने की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं