Header Ads

सीबीएसई स्कूल दो बोर्ड से हो सकेंगे संबद्ध

 सीबीएसई स्कूल दो बोर्ड से हो सकेंगे संबद्ध


केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध स्कूलों को अन्य बोर्ड से भी संबद्धता देने की तैयारी की जा रही है। इस आशय का प्रस्ताव सीबीएसई की गवर्निंग बॉडी में रखा गया है। इस तरह से एक ही स्कूल कैंपस में स्कूल दो अलग अलग बोर्ड से संबद्धता ले सकेंगे। अन्य बोर्ड से

संबद्धता लेने के लिए उन्हें सीबीएसई से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा।


सीबीएसई के मौजूदा संबद्धता उप- नियमों के अनुसार स्कूल एक ही कैंपस में दो बोर्ड से संबद्धता नहीं ले सकते हैं। अभी सीआईएससीई ऐसी अनुमति स्कूलों को देता है। सीबीएसई अधिकारियों के अनुसार स्कूलों को सीबीएसई के साथ अन्य बोर्ड की संबद्धता प्राप्त करने का प्रस्ताव गवर्निंग बॉडी में रखा गया।

अधिकारी ने कहा कि इसे कब तक अमली जामा पहनाया जायेगा इस पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। सीबीएसई के संबद्धता उपनियम 2018 के अनुसार एक ही भूमि और बुनियादी ढांचे के साथ दो बोर्ड की एक साथ संबद्धता नहीं ली जा सकती है। वहीं, विभिन्न स्कूल प्रिंसिपल का कहना है कि ऐसा होने से छात्रों और अभिभावकों को अधिक विकल्प मिल सकेंगे। जो बच्चे दसवी के बाद बोर्ड बदलते हैं तो उन्हें स्कूल नहीं बदलना पड़ेगा। हालांकि ये व्यवस्था लागू होने पर भर की स्थिति भी बन सकती है क्योंकि दिल्ली सरकार भी अपना बोर्ड शुरू करने जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं