Header Ads

यूपी बीएड 2021 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 30 को, र‍िजल्‍ट 20 अगस्‍त को: ये होंगे नोडल केंद्र-Primary ka master

 यूपी बीएड 2021 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 30 को, र‍िजल्‍ट 20 अगस्‍त को: ये होंगे नोडल केंद्र-Primary ka master

कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन के कम होने के बाद से प्रदेश में बचाव के साथ ही गतिविधियां पटरी पर आ रही है। इसी क्रम में उच्च शिक्षण संस्थान में भी परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है। इसी क्रम में बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 का भी संशोधित कार्यक्रम जारी किया गया है। लखनऊ विश्वविद्यालय इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन 30 जुलाई को कराएगा। पहले यह परीक्षा 18 जुलाई को होनी थी। कोरोना संक्रमण के कारण लखनऊ विश्वविद्यालय ने बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम बदलने के साथ ही शासन से परीक्षा की तिथि बदलने का अनुरोध किया था। अब शासन ने प्रस्ताव मंजूर कर नई तिथि जारी कर दी है। प्रदेश में 30 जुलाई को परीक्षा का आयोजन हर जिले में बने केंद्रों पर होगा।



संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा की राज्य समन्वयक प्रो. अमिता बाजपेयी ने बताया कि प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में दो पालियों में होगी। इसके 44 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष 4,31,904 अभ्यॢथयों के लिए 1089 परीक्षा केंद्र बने थे। इस वर्ष प्रदेश में परीक्षार्थियोंकी संख्या 5,91,305 है। आकंड़ा बीते वर्ष से अधिक होने के कारण 1500 से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि पहले की तरह ही प्रवेश परीक्षा के लिए सिर्फ सरकारी और अनुदानित संस्थानों को ही परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। सभी केंद्रों को कोविड प्रोटोकॉल का भी सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया जा रहा है।


20 अगस्त को जारी होंगे बीएड प्रवेश परीक्षा के नतीजे
संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 14 नोडल केंद्र बनाए गए हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि पूरी परीक्षा कोविड-19 प्रोटोकाल के अनुसार करवाई जाएगी। प्रवेश परीक्षा के परिणाम की घोषणा की संभावित तिथि 20 अगस्त है। वहीं, ऑनलाइन काउंसलिंग 25 अगस्त से शुरू होगी। इसके अलावा शैक्षणिक सत्र की शुरुआत 31 अगस्त से होगी।


ये हैं नोडल केंद्र
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय, झांसी, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय, कानपुर, डा. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा, दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर, डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या , जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय, बलिया, महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, बनारस, प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) विश्वविद्यालय, प्रयागराज, सिद्धार्थ विश्वविद्यालय, कपिलवस्तु, सिद्धार्थनगर, लखनऊ विश्वविद्यालय, वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय बनारस।

कोई टिप्पणी नहीं