Header Ads

यूपी सहित पांच राज्यों में समय से होंगे विधानसभा चुनाव

 यूपी सहित पांच राज्यों में समय से होंगे विधानसभा चुनाव

नई दिल्ली। 5 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग की काफी आलोचना हुई। कोर्ट ने भी सुनाया। ऐसे में बाद के कई चुनावों को आयोग ने टाल दिया। अब मुख्य चुनाव आयुक्त ने अगले साल होने वाले यूपी समेत पांच विधानसभा चुनाव को लेकर महत्वपूर्ण बात कही है।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने कहा है चुनाव आयोग को उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव अगले साल समय पर करा पाने का भरोसा है। आयोग को कोरोना महामारी के बीच बिहार, बंगाल और चार अन्य राज्यों के विधानसभा चुनावों से काफी अनुभव मिले हैं। गोवा, मणिपुर,

पंजाब व उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल मार्च 2022 में समाप्त होगा। वहीं, उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मई तक चलेगा।

चंद्रा ने कहा, निर्वाचन आयोग की यह पहली जिम्मेदारी है कि विधानसभाओं का कार्यकाल समाप्त होने से पहले हम चुनाव कराएं और विजयी उम्मीदवारों की सूची (राज्यपाल को) सौंप दें। उनसे सवाल किया गया था कि क्या आयोग कोविड-19 के हालात में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव समय पर करा पाएगा जबकि उसने हाल ही में महामारी की दूसरी लहर के कारण लोकसभा और विधानसभा के उपचुनावों को टाल दिया। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर में राज्यसभा और कुछ राज्यों की विधान परिषदों के चुनाव भी टाल दिए गए।

कोई टिप्पणी नहीं