Header Ads

सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA पर सामने आई यह अहम जानकारी, सैलरी और पेंशन पर होगा सीधा असर

 सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के DA पर सामने आई यह अहम जानकारी, सैलरी और पेंशन पर होगा सीधा असर

कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (डीए) पर सरकार ने अहम जानकारी साझा की है। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में एक प्रश्नन के लिखित जवाब में कहा है कि कर्मियों और पेंशनर्स के लिए डीए की तीन बकाया किस्त जुलाई 2021 से जारी कर दी जाएंगी।



डीए को साल में दो बार संशोधित किया जाता है। सरकार हर साल जनवरी और जुलाई में इसमें बदलाव करती है। 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई, 2020, और 1 जनवरी, 2021 के डीए और डीआर की तीन किस्तों को सरकार द्वारा कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के मद्देनजर फ्रीज किया गया था। यानी की डेढ़ साल तक डीए बढ़ोत्तरी पर रोक लगा दी गई। हालांकि सरकार के इस फैसले से अब 50 लाख कर्मचारियों और करीब 60 लाख पेंशनर्स को सीधा फायदा पहुंचेगा।

लिखित जवाब में ठाकुर ने यह भी बताया कि डीए और डीआर को फ्रीज करने से सरकार को 37,530.08 करोड़ रुपये बचाने में मदद मिली। इस राशि से सरकार को कोविड-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने में मदद मिल रही है।

सरकार ने हाल में फैमिली पेंशन में ढाई गुना बढ़ोत्तरी का फैसला लिया है। फैमिली पेंशन की लिमिट 45 हजार रुपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति माह कर दी गई है। पेंशन और पेंशनभागी कल्याण विभाग ने मृत सरकारी सेवक/पेंशनभागी के उन बच्चे/भाई-बहन की पेंशन को लेकर निर्देश जारी किया है।


फैमिली पेंशन योजना 1971 में यह प्रावधान है कि कर्मचारी की सर्विस पीरियड के दौरान मृत्यु होने पर पारिवारिक पेंशन मुख्य रूप से कर्मचारी की विधवा या विधुर को ही दी जाती है।

कोई टिप्पणी नहीं