Header Ads

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जिम्मे होगी कक्षा दो तक की पढ़ाई

 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के जिम्मे होगी कक्षा दो तक की पढ़ाई

देवरिया: विकास भवन के गांधी सभागार में मंगलवार को चार दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ हो गया, जिसमें मुख्य सेविकाएं व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने प्रतिभाग किया। मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जीएन ने कहा कि नई शिक्षा नीति के लागू होने से शिक्षा के क्षेत्र में व्यापक बदलाव आएगा। किडेन गार्टेन पद्धति के अनुसार यूकेजी, एलकेजी से कक्षा दो तक के बच्चों के पढ़ाने व उनके कौशल विकास का उत्तरदायित्व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को सौंपा गया है।


बेसिक शिक्षा विभाग व बाल विकास विभाग के पारस्परिक समन्वय से प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के एकेडमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) व बाल विकास विभाग के सीडीपीओ मास्टर ट्रेनर के रूप में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे।


जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय ने कहा कि प्रशिक्षण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से तितली संस्था के प्राजंल मोदी व केतकी शाह को भी बुलाया गया है। उनके अनुभवों का लाभ सभी को मिलेगा।

बीएसए संतोष कुमार राय ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के प्रशिक्षित होने से नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में काफी सुगमता होगी। इस मौके पर जिला समन्वयक प्रशिक्षण स्वप्नेश मंगलम, जिला समन्वयक सामुदायिक आलोक पांडेय, खंड शिक्षा अधिकारी विजयपाल त्रिपाठी, उपेंद्र कुमार, अजय मणि आदि मौजूद रहे। आपसी बातचीत से सुलझाएं विवाद: शिवेंद्र

देवरिया: जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान परिसर में मंगलवार को मिशन रोजगार के तहत करियर काउंसिलिग को लेकर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राधिकरण के सचिव शिवेंद्र मिश्र ने कहा कि किसी भी प्रकार के आपसी विवाद को बातचीत से सुलझाने का कार्य करें। इससे समय व धन दोनों की बचत होती है।

कहा कि भारतीय संविधान में विद्यार्थी को शिक्षा के अधिकार को मूल अधिकारों में रखा गया है।छह वर्ष से 14 वर्ष के विद्यार्थी को शिक्षा पाने की स्वतंत्रता दी गई है। अपने मूल अधिकारों से अधिक अपने मूल कर्तव्यों के प्रति जागरूक रहें, क्योंकि अपने दायित्वों के आधार पर ही देश की उन्नति में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकते हैं।

कहा कि स्वयं रोजगार के नए आयामों को तराशे, अपने अनुभव के आधार पर विभिन्न तरह की नौकरियों को हासिल कर सकते हैं। लक्ष्य जो भी हो, उसे बड़े ही सिद्दत के साथ पूर्ण करें, अनुशासन, ²ढ़ निश्चय, कठिन परिश्रम और सतत प्रयास से कोई भी लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। इस दौरान प्रधानाचार्य गोविद कुमार, जिला सेवा योजन अधिकारी वकील अहमद अंसारी, कुमार रोहित, तुलसी यादव, चंदन चौबे प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं