Header Ads

यूपी पंचायत चुनाव हेतु आज जारी आरक्षण सूची 15 मार्च तक होगी फाइनल, 26 मार्च तक जारी हो सकती है अधिसूचना

 यूपी पंचायत चुनाव हेतु आज जारी आरक्षण सूची 15 मार्च तक होगी फाइनल, 26 मार्च तक जारी हो सकती है अधिसूचना

उत्‍तर प्रदेश में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आज जारी हो रही आरक्षण सूची 15 मार्च तक फाइनल होगी। इसके पहले आठ मार्च तक इस सूची पर आपत्तियां ली जाएंगी जिनका निस्‍तारण 15 मार्च तक किया जाएगा। एक बार फाइनल सूची जारी हो जाने के बाद 25 या 26 मार्च तक पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक राज्‍य निर्वाचन आयोग ने 10 अप्रैल के बाद से चार चरणों में पंचायत चुनाव कराने की तैयारी कर ली है। आयोग 26 मार्च तक इसका ऐलान कर सकता है। इधर, आरक्षण सूची जारी होने के बाद बड़ी संख्‍या में दावेदारों का असमंजस खत्‍म हो गया है। हालांकि इस सूची की वजह से कई दावेदारों के सपनों पर पानी भी फिर गया है। 


यूपी में देवरिया, अमेठी, आगरा, एटा, जालौन और शाहजहांपुर की ग्राम पंचायतों की आरक्षण सूची अभी तक जारी हो चुकी है। अन्य जिलों में भी देर शाम तक या फिर बुधवार को आरक्षण लिस्ट जारी होने की उम्‍मीद है। ये लिस्‍ट विकास भवन और ब्लॉकों पर चिपकाई जाएंगी। पिछली व्‍यवस्था में ऐसी कई पंचायतें बची रह गईं थीं जिन्हें न ओबीसी के लिए रिजर्व किया जा सका, न ही अनुसूचित जाति के लिए। इस बार चक्रानुक्रम प्रक्रिया के तहत हुए आरक्षण में कोई ग्राम पंचायत छूटी नहीं है। 


आरक्षण ने उम्‍मीदों पर पानी फेरा तो भिड़ गए नई जुगत में 
उधर, आरक्षण सूची ने जिन दावेदारों की उम्‍मीदों पर पानी फेर दिया है वे नई जुगत में जुट गए हैं। बदली परिस्थितियों में वे खुद न लड़कर अपने किसी समर्थक को चुनाव लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं।


जाहिर है वे आरक्षण सूची से निराश हैं लेकिन अवसर को किसी भी तरह हाथ से नहीं जाने देना चाहते। खुद चुनाव नहीं लड़ पाए तो समर्थकों में से किसी को लड़ाकर जिताना चाहते हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं