Header Ads

प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त कोचिंग, लाकडाउन में छात्रों को हुई दिक्कत को देखते हुए लिया गया फैसला

 प्रतियोगी छात्रों को मुफ्त कोचिंग, लाकडाउन में छात्रों को हुई दिक्कत को देखते हुए लिया गया फैसला

लखनऊ: कोरोना काल में लगे लाकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में फंसे प्रतियोगी छात्रों की पीड़ा को समझते हुए योगी सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस उद्घाटन समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की कि प्रतियोगी छात्रों को कोचिंग के लिए दूसरे राज्यों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार बसंतपंचमी से हर मंडल मुख्यालय पर अभ्युदय नाम से निश्शुल्क कोचिंग देगी।


राजधानी स्थित अवध शिल्पग्राम में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि अभ्युदय कोचिंग में हर जिले के छात्र पढ़ेंगे। सरकार स्कूल-कालेज के इन्फ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करेगी। आइआइटी, यूपीएससी, कैट, नीट, सीडीएस, एनडीए सहित सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञ नियुक्त करेगी। आइएएस, आइपीएस अफसर छात्रों को मार्गदर्शन देंगे। यहां वचरुअल और फिजिकल पढ़ाई कराई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान शुरू करने की भी घोषणा की है। विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों और प्रतिभाओं को सम्मानित करने के साथ ही बोले कि अलग-अलग क्षेत्रों में प्रदेश का नाम रोशन करने वालों को उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान भी दिया जाएगा। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति नाम चयन करेगी। जल्द ही इस पुरस्कार की शुरुआत राज्यपाल के हाथों से कराई जाएगी। सीएम योगी ने सरकार द्वारा अब तक उपलब्ध कराए गए रोजगार-स्वरोजगार का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना काल में चालीस लाख प्रवासी श्रमिक-कामगार प्रदेश में लौटे, जिनके खाने-रहने का प्रबंध सरकार ने किया। सरकार ऐसी व्यवस्था करने जा रही है कि पोर्टल पर पंजीयन कराने वाले कामगार-श्रमिक कहीं भी रहते हों, उन्हें आर्थिक-सामाजिक सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। संबंधित सामग्री 9।

युवाओं को तोहफा संपादकीय।

रविवार को यूपी दिवस पर अवध शिल्पग्राम में आयोजित कार्यक्रम में राजधानी निवासी पैरा शटलर अबु हुबैदा को लक्ष्मण पुरस्कार से सम्मानित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। साथ में उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, उपेंद्र तिवारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी और खेल निदेशक डा. आरपी सिंह ’ खेल विभाग

’>>लाकडाउन में छात्रों को हुई दिक्कत को देखते हुए लिया गया फैसला

’>>मंडल स्तर पर बनाए जाएंगे केंद्र वचरुअल पढ़ाई भी कराई जाएगी

’>>विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों को प्रतिवर्ष मिलेगा उत्तर प्रदेश गौरव सम्मान

उत्तर प्रदेश दिवस पर राज्य के प्रतिभाशाली व कर्मठ निवासियों को बधाई। अनेक क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करके, देश की सबसे बड़ी आबादी वाले इस राज्य ने राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया को शक्ति दी है। उत्तर प्रदेश वासियों की उत्तरोत्तर प्रगति व खुशहाली के लिए मैं मंगल कामना करता हूं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ट्वीट

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य के सभी लोगों को हाíदक शुभकामनाएं। त्याग, तप, परंपरा और संस्कृति की पावन भूमि रहा यह राज्य आज आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। कामना है कि चौतरफा विकास की ओर अग्रसर प्रदेश यूं ही नई ऊंचाइयां छूता रहे।

कोई टिप्पणी नहीं