Header Ads

फर्जी शिक्षकों पर शिकंजा एसटीएफ ने मांगे अभिलेख


गोरखपुर : फर्जी शिक्षकों की अटकी जांच फिर तेज होगी। विशेष टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने गोरखपुर-बस्ती मंडल के परिषदीय स्कूलों के 132 शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख मांगे हैं। इनमें सर्वाधिक 92 शिक्षक सिर्फ देवरिया जनपद के हैं, जबकि सिद्धार्थनगर का कोई शिक्षक शामिल नहीं है.


एसटीएफ गोपनीय शिकायत पर दस्तावेजों की जांच कर रही है। पिछले दिनों एसटीएफ के जानकारी मांगने पर कई जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने अपठनीय शैक्षणिक दस्तावेज भेज दिया था। आशंका जताई गई है कि यदि दस्तावेज देने में देरी हुई तो उनसे छेड़छाड़ की जा सकती है।


विशेष टास्क फोर्स के अपर पुलिस अधीक्षक सत्यसेन यादव ने महानिदेशक स्कूल शिक्षा और राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा को पत्र लिखकर दस्तावेज उपलब्ध कराने के लिए सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेशित करने को कहा है।



एसटीएफ ने यह भी अनुरोध किया है कि संबंधित जिलों के शिक्षकों की नियुक्ति व अन्य दस्तावेजों की पठनीय प्रति ही उपलब्ध कराई जाए। इसके साथ मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र आदि को सत्यापित कराकर विशेष वाहक के जरिये एसटीएफ मुख्यालय में भेजें।


एसटीएफ ने जांच के लिए जिन शिक्षकों के दस्तावेज मांगे थे, उसे भेज दिया गया है। विभाग जांच में पूर्ण सहयोग करेगा, ताकि फर्जी दस्तावेज के आधार पर नौकरी करने वाले शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई हो सके ।
- रमेंद्र कुमार सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं