Header Ads

यूपी के पडोसी राज्य में शिक्षकों की दाढ़ी, जींस, टीशर्ट कुर्सी व मोबाइल पर लगाई रोक


इस राज्य में डीईओ ने शिक्षकों की दाढ़ी, जींस, टीशर्ट कुर्सी व मोबाइल पर लगाई रोक

बिहार
बेगूसराय जिला शिक्षाधिकारी ने शुक्रवार की देर संध्या एक आदेश निर्गत कर शिक्षकों में हड़कंप पैदा कर दी। डीईओ ने एक ही आदेश में एक साथ विद्यालय आने वाले शिक्षकों के लिए दादी जींस, टी-शर्ट पर रोक लगाने के साथ ही वर्ग कक्ष में मोबाइल ले जाने एवं कुर्सी पर बैठकर पढ़ाने पर रोक लगा दी। दादी को लेकर शिक्षक संगठनों ने विरोध जताया तब शनिवार को मुहर्रम की छुट्टी के बावजूद डीईओ द्वारा शुद्धिपत्र | निकालकर आदेश से दाढ़ी बढ़ाने के प्रतिबंध को समाप्त कर दिया। बाकी के सारे आदेश यथावत रखे गए हैं।





जिला शिक्षाधिकारी शर्मिला राय ने आदेश जारी करते हुए कहा कि स्कूल के शैचालय, खेल मैदान की नियमित साफ-सफाई, क्षतिग्रस्त शौचालय की मरम्मत, खेल सामग्री का नियमित रूप से प्रयोग, प्रयोगशाला एवं उपकरण की नियमित साफ-सफाई एवं छात्रों के समक्ष प्रदर्शित करने, विज्ञान चार्ट पेपर भौगोलिक मानचित्र आदि नियमित रूप से सर्वसुलभ स्थान पर लगाने, शुद्ध पेयजल की समुचित व्यवस्था करने, विद्यार्थियों के बीच शिक्षण कार्य करने हेतु वर्ग रूटीन चार्ट अनिवार्य रूप से विद्यालय में लगाने, वरीयतानुसार कार्यरत शिक्षकों की सूची फ्लैक्स बोर्ड छपाकर स्कूल में लगाने, कार्यालय में वर्गवार विद्यार्थियों के नामांकन एवं दैनिक उपस्थित बोर्ड पर प्रतिदिन दर्ज करने का निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही प्वाइंट नंबर आठ में लिखा गया है कि वर्ग कक्ष में जाने से पूर्व शिक्षक अपना मोबाइल एचएम कक्ष में रखकर ही जाएंगे व वर्ग में शिक्षण कार्य करेंगे। वहीं वर्ग कक्ष में शिक्षक कुर्सी का प्रयोग नहीं करेंगे।






प्वाइंट नंबर दस पर लिखा गया है कि शिक्षक जींस, टी-शर्ट पहनकर स्कूल में नहीं आएंगे एवं दाढ़ी बढ़ाकर नहीं रखेंगे अगर निरीक्षण के क्रम में ऐसा पाया जाता है तो एक दिन का वेतन काट लिया जाएगा। अंतिम प्वाइंट नंबर 14 में लिखा गया है कि वर्ग में शिक्षिकाओं के द्वारा भड़काव, ज्यादा चमकीला वस्त्रों का प्रयोग नहीं किया जाए तथा भारतीय परिधान में ही विद्यालय आना सुनिश्चित करेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं