Header Ads

शिक्षकों के बीमा का पैसा नहीं लौटा रहा विभाग


बेसिक शिक्षा विभाग बिना बीमा पॉलिसी के शिक्षकों के वेतन से काटे गए करीब 200 करोड़ रुपये लौटा नहीं रहा है। जबकि विभाग ने 11 माह पहले बीमा राशि की कटौती बंद कर दी थी। अब प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षित स्नातक एसोसिएशन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजे शिकायती पत्र में सामूहिक बीमा के रुपये लौटाने की गुहार लगायी है।

एसोसिएशन के प्रान्तीय अध्यक्ष विनय कुमार सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा 31 मार्च वर्ष 2014 के बाद नियुक्ति पाये प्राइमरी के शिक्षकों के वेतन से 101 माह तक लगातार सामूहिक बीमा के 87 रुपये प्रतिमाह अगस्त 2022 तक कटौती की गई। जबकि कम्पनी ने सामूहिक बीमा पॉलिसी बंद कर दी थी। बिना पॉलिसी के बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षकों के वेतन से हर माह 87 रुपये की कटौती होती करता रहा। शिक्षकों की शिकातय पर विभाग ने 11 माह पहले यह कटौती बंद कर यह राशि शिक्षकों को लौटाने का भरोसा दिया था। हालांकि अभी तक यह रुपये लौटाये नहीं हैं। विनय सिंह ने बताया कि आठ साल में करीब ढ़ाई लाख शिक्षकों के वेतन से करीब 200 करोड़ रुपये की कटौती गई है।



एसोसिएशन ने 11 माह पहले प्रयागराज स्थित बेसिक शिक्षा परिषद के वित्त नियंत्रक एवं स्कूल महानिदेशक से बीमा की राशि लौटाने की मांग की थी लेकिन अभी तक शिक्षकों का पैसा वापस नहीं लौटाया गया है। शिक्षक लगातार कार्यालयों के चक्कर काट रहे है। इस दौरान बीमा पॉलिसी की राशि कटाने वाले कई शिक्षकों की मौत हो गई। इन्हें बीमा का कोई लाभ नहीं मिला

कोई टिप्पणी नहीं