Header Ads

अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण : 20 दिन के अंदर ट्रांसफर की कार्यवाही होगी पूरी , आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक


शैक्षिक सत्र 2023-24 में बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षिकाओं के अंतर जनपदीय तबादले के लिए आनलाइन आवेदन नौ जून से 14 जून की मध्यरात्रि तक होगा । आवेदन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) द्वारा विकसित पोर्टल पर करना होगा। तबादला सूची 19 से 22 जून के बीच जारी कर दी जाएगी। बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने गुरुवार को इस बारे में विस्तृत समय-सारिणी जारी की।

🔴 इस वेबसाइट के जरिए होगा आवेदन

👉  http://interdistricttransfer.upsdc.gov.in/

आवेदन के बाद जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा शिक्षक-शिक्षिका के अभिलेख का सत्यापन एवं डाटा लॉक किए जाने की प्रक्रिया 10 जून से 18 जून की मध्य रात्रि तक पूरी की जाएगी। इसके बाद 19 से 22 जून तक एनआईसी द्वारा तबादले की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। स्थानान्तरित शिक्षक-शिक्षिकाओं को 27 जून से कार्यमुक्त किए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। शिक्षक अधिकतम सात जिलों का विकल्प भर सकेंगे, लेकिन न्यूनतम एक जिले का विकल्प भरना अनिवार्य होगा। भरे गए विकल्प के जिले में कार्यरत संवर्ग एवं पद के आधार पर रिक्ति होने की दशा में दिए गए जिले की वरीयता एवं अंक के आधार पर नियमानुसार तबादला किया जाएगा।


आवेदन के लिए जिले में नियमित सेवा अवधि शिक्षिका के लिए दो वर्ष तथा शिक्षक के लिए पांच वर्ष होना अनिवार्य होगा। सेवा अवधि की गणना कार्यरत जिले की तिथि से की जाएगी। जिले में स्वीकृत पद के सापेक्ष 30 अप्रैल 2023 तक कार्यरत शिक्षकों की संख्या के 10 प्रतिशत की अधिकतम सीमा तक अंतर जनपदीय तबादले किए जाएंगे। अंतर जनपदीय तबदला ग्रामीण सेवा संवर्ग से ग्रामीण सेवा संवर्ग और नगर सेवा संवर्ग से नगर सेवा संवर्ग में किया जाएगा।


वरीयता निर्धारण के लिए देय अंकों में सेवा के प्रत्येक वर्ष के लिए एक अंक और अधिकतम 15 अंक दिए जाएंगे। दिव्यांग शिक्षक-शिक्षिका (स्वयं या पति या पत्नी या अविवाहित पुत्र-पुत्री) की स्थिति में 10 अंक, असाध्य या गंभीर रोग से ग्रसित शिक्षक-शिक्षिका (स्वयं या पति या पत्नी या अविवाहित पुत्र-पुत्री) की स्थिति में 20 अंक दिए जाएंगे.

➡ _अन्तर्जनपदीय स्थानान्तरण की समस्त कार्यवाही राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र उ0प्र0 लखनऊ द्वारा विकसित पोर्टल👉  interdistricttransfer.upsdc.gov.in के माध्यम से सम्पादित की जायेगी।

_*अंतर्जनपदीय स्थानांतरण कार्यक्रम की समय सारणी*_

➡ _1-पोर्टल पर आवेदन 9 से 14 जून_

➡ _2-बीएसए द्वारा सत्यापन व डेटा लाक कार्यवाही 10 से 18 जून_

➡ _3-एनआईसी द्वारा ट्रांसफर की कार्यवाही 19 जून से 22 जून_

➡ _4-ट्रांसफर के पश्चात कार्यमुक्ति 27 जून से_


कोई टिप्पणी नहीं