Header Ads

अगर अभी तक नहीं लगी ड्यूटी तो आगे भी न लगे इस बात की चाहिए गारंटी, चुनाव शुरु होते ही ड्यूटी कटवाने के जुगाड़ लगने शुरु


प्रयागराज । निकाय चुनाव अभी शुरु ही हुए हैं कि ड्यूटी कटवाने के लिए जुगाड़ लगने शुरू हो गए हैं। आलम ये है कि जिनकी ड्यूटी लग गई है वो तो कटवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

साथ ही जिनकी ड्यूटी नहीं लगी है, वह सिफारिश के जरिए इस बात से आश्वस्त हो जाना चाहते हैं कि अब आगे भी ड्यूटी न लगे। कार्मिकों ने सभी तरह के दांवपेंच आजमाने शुरू कर दिए हैं। कोई बीमारी का सहारा ले रहा है तो कोई घर के बुजुर्गों की सेवा के नाम पर अपने लिए राहत चाहता है।

कोई नेताओं से सिफारिश करा रहा है तो कोई कर्मचारी संगठन से अपने विभागाध्यक्षों पर जोर आजमाइश कर रहे हैं। सीडीओ ने बताया कि अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी कर्मचारी हैं और दोनों की ड्यूटी लग गई है तो दो में से किसी एक को ही ड्यूटी करनी होगी। सिर्फ ऐसे ही मामलों में ड्यूटी काटे जाने की व्यवस्था है।


अन्य इससे इतर किसी भी कर्मचारी की ड्यूटी नहीं काटी जाएगी। जो लोग स्वास्थ्य सेवाओं का बहाना लेकर आ रहे हैं, उनका पहले सीएमओ स्तर से परीक्षण करवाया जाएगा

विकास भवन में बनाया गया कंट्रोल रूम

नगरीय निकाय चुनाव में कार्मिकों का जिम्मा सीडीओ के पास होने के कारण विकास भवन में कंट्रोल रूम बनाया गया है। डीपीआरओ कार्यालय के सभागार में कंट्रोल रूप की स्थापना की गई है। कार्मिकों संबंधी सारी गतिविधियां यहीं से संचालित होंगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित

सीडीओ ने बताया मतदान कराने के लिए कार्मिको को प्रशिक्षण देने का कार्यक्रम निर्धारित कर दिया गया है। प्रथम प्रशिक्षण 20 और 21 अप्रैल को दो पालियों में होगा। द्वितीय प्रशिक्षण 28 और 29 अप्रैल को होगा। प्रशिक्षण के लिए मेरी लूकस और बिशप जॉनसन विद्यालयों का अधिग्रहण किया गया है। उन्होंने बताया मतगणना के प्रशिक्षण का कार्यक्रम मतदान हो जाने के बाद तय किया जाएगा।


पिंक बूथ बनाए जाने की तैयारी

सीडीओ ने बताया कि जनपद की समस्त नगर पंचायत और पालिकाओं में एक-एक पिंक बूथ बनाए जाएंगे। इनमें शत-प्रतिशत कर्मचारी महिलाएं ही होंगी। यहां तक की सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी महिला पुलिस बल की ही तैनाती की जाएगी। इन पिंक बूथों को मॉडल के तौर पर प्रस्तुत किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं