Header Ads

अटल विद्यालय में जुलाई से पढ़ेंगे बच्चे


मंडल के श्रमिकों के बच्चों को अब पढ़ाई के लिए वे सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो नवोदय विद्यालय के बच्चों को मिलती हैं। जुलाई से बेलहट कोरांव में बने अटल आवासीय विद्यालय में 80 बच्चों का प्रवेश होगा। नवोदय विद्यालय के रिटायर्ड प्रिंसिपल सुरेश चंद्रा की तैनाती बतौर प्रिंसिपल हो चुकी है। मंडलायुक्त विजय विश्वास पंत ने इसकी तैयारियों की समीक्षा शुक्रवार को की। उन्होंने मंडल के सभी जिलाधिकारियों को पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों के चयन के लिए पत्र भेज दिया है।

अटल आवासीय विद्यालय में कक्षा छह से 12 तक के बच्चे पढ़ाई करेंगे। पहले सत्र में 80 बच्चों का प्रवेश होना है। इसमें 40 बालक और 40 बालिकाएं हैं। अटल आवासीय विद्यालय में प्रवेश के लिए उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ओर से बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय कर पोर्टल पर पंजीकृत बच्चों की सूची तैयार की जा रही है। मंडलायुक्त ने पंजीकृत श्रमिकों के बारे में जानकारी ली तो उपायुक्त श्रम राजेश मिश्र ने बताया कि प्रयागराज में 2680, कौशाम्बी में 86, फतेहपुर में 148 और प्रतापगढ़ में 31 पंजीकृत श्रमिक हैं।

मंडल के ये बच्चे होंगे पात्र

● बीओसी बोर्ड में पंजीकृत ऐसे निर्माण श्रमिकों के बच्चे जिनका पंजीयन दिनांक एक अप्रैल 2020 के पहले हुआ हो।

● कोरोना के दौरान अनाथ हुए बच्चे, जिनका पंजीकरण महिला एवं बाल विकास विभाग में हुआ हो।

● मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना से आच्छादित बच्चे, जिनकी आयु 10 साल से 13 साल के बीच हो।

● बच्चों ने बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूल से कम से कम पांचवीं तक की परीक्षा उत्तीर्ण की हो।

● बच्चों की जन्मतिथि एक मई 2010 से 30 अप्रैल 2013 के बीच होनी चाहिए।

यह महत्वकांक्षी परियोजना है। यहां बच्चों को वो सभी सुविधाएं मिलेंगी जो नवोदय विद्यालय के बच्चों को मिलती हैं। हम जुलाई से कक्षा छह की कक्षाओं का संचालन कर सकेंगे। प्रिंसिपल की तैनाती हो चुकी है।

विजय विश्वास पंत, मंडलायुक्त

कोई टिप्पणी नहीं