Header Ads

UP PET 2022: अभ्यर्थी की जगह परीक्षा दे रहा था कस्टम इंस्पेक्टर, लाखों की हुई थी डील, आधी रकम ली थी एडवांस


कानपुर में यशोदा नगर के राहुल मेमोरियल स्कूल में शनिवार को पीईटी (प्रारंभिक पात्रता परीक्षा)-2022 में परीक्षार्थी की जगह परीक्षा दे रहे सॉल्वर को एसटीएफ लखनऊ की टीम ने गिरफ्तार किया। सॉल्वर कस्टम विभाग में इंस्पेक्टर पद पर तैनात है। उसकी तैनाती मुंबई में है।




एसटीएफ ने हरदोई निवासी अभ्यर्थी को भी देर शाम दबोच लिया। मामले में नौबस्ता थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। एसटीएफ की कानपुर के साथ लखनऊ की टीम भी शहर में सक्रिय है। एसटीएफ लखनऊ की टीम ने पुख्ता इनपुट पर राहुल मेमोरियल परीक्षा केंद्र से मोहम्मद सैफ नाम के शख्स को उठाया।

एसटीएफ की जांच में सामने आया कि सैफ मुंबई में कस्टम विभाग में इंस्पेक्टर है। वह हरदोई के मल्लावां निवासी रघुवीर सिंह नाम के अभ्यर्थी की जगह पर परीक्षा दे रहा था। एसटीएफ की अन्य टीम ने कुछ ही घंटे बाद रघुवरी को भी गिरफ्तार कर लिया।
एसीपी गोविंद नगर विकास कुमार पांडेय ने बताया कि नौबस्ता थाने में दोनों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दोनों से एसटीएफ के अलावा पुलिस भी पूछताछ कर रही है। आशंका है कि सॉल्वर गिरोह का बड़ा जाल फैला है। जल्द और बड़ी कार्रवाई संभव है।
लाखों की डील, आधी रकम ली थी एडवांस
एसटीएफ की जांच में सामने आया है कि सॉल्वर के तौर पर परीक्षा देने के लिए सैफ ने रघुवीर से मोटी रकम की डील की थी। हालांकि उसने खुद अभी तक जुबान नहीं खोली है कि कुल डील कितने की हुई थी। फिर भी पता चला है कि करीब आठ लाख रुपये में वह परीक्षा देने को तैयार हुआ था। आधी रकम पहले ली थी।
सिर्फ व्हाटसएप कॉल पर बातचीत
एसटीएफ ने सैफ का मोबाइल कब्जे में लिया है। जिससे पता चला है कि वह जिन लोगों के संपर्क में रहा है उनसे सिर्फ व्हाट्सएप कॉल पर ही बातचीत करता था। यही तथ्य रघुवीर सिंह के मोबाइल की जांच में सामने आई। हालांकि कुछ अहम चैट सामने आई है। जिसके आधार पर एसटीएफ आगे की जांच कर हरी है।
उन्नाव में पीईटी दे रहे साल्वर समेत तीन गिरफ्तार
उन्नाव में लखनऊ एसटीएफ ने शनिवार को अभ्यर्थी के स्थान पर पीईटी (प्रारंभिक पात्रता परीक्षा) दे रहे साल्वर, उसके साथी और अभ्यर्थी को दबोच लिया। एसटीएफ ने साल्वर से आठ घंटे तक पूछताछ की गई। लखनऊ से एसटएफ सीओ विमल कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम शहर के गीतापुरम स्थित आदर्श विद्या मंदिर में पहुंची। केंद्र व्यवस्थापक अंजना भदौरिया को बताया कि प्रयागराज के थाना थरवई के गांव अठनपुर इस्माइलगंज निवासी अभ्यर्थी पुष्पेंद्र यादव के स्थान पर बिहार प्रांत के जिला पश्चिमी चंपारन के थाना लोरिया के गांव मठिया निवासी सत्यम कुमार पांडेय फर्जी आधार कार्ड बनवाकर परीक्षा दे रहा है।
एसटीएफ साल्वर के पास पहुंची तो वह एक घंटे में ही आधा पेपर हल कर चुका था। उसके पास से मोबाइल फोन, रेल टिकट, मूल छात्र के नाम का आधार कार्ड, निर्वाचन कार्ड बरामद किया गया। एसटीएफ अपने साथ लेकर आई अभ्यर्थी पुष्पेंद्र, साल्वर सत्यम पांडेय के गांव में ही रहने वाला उसके सहयोगी अंकित कुमार मौर्य से पूछताछ करती रही। एसडीएफ को शक था कि रविवार को होने वाली दूसरे दिन की परीक्षा में भी तो कोई साल्वर सक्रिय नहीं हैं। एएसपी शशि शेखर ने बताया कि एसटीएफ तीनों को लेकर रात 9 बजे सदर कोतवाली लेकर पहुंची है। तीनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं