Header Ads

परिषदीय एवं कस्तूरबा विद्यालयों में 01 नवंबर 2022 से 45 Days Reading Campaign के संचालन के संबंध में


परिषदीय एवं कस्तूरबा विद्यालयों में 01 नवंबर 2022 से 45 Days Reading Campaign के संचालन के संबंध में


👉 उत्तर प्रदेश के समस्त परिषदीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, संविलियित एवं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में 45 दिवसीय विशेष पठन अभियान का प्रारम्भ 1 nov , 2022 से किया जा रहा है।

👉 इसके अंतर्गत बालवाटिका से कक्षा 8 तक के समस्त विद्यार्थियों को उनके आयु व कक्षानुरूप पठन संबंधी विभिन्न प्रकार के अनुभवों को उपलब्ध कराना है।

👉 आप अवगत हैं कि स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग , शिक्षा मंत्रालय , भारत सरकार द्वारा 5 जुलाई 2021 को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता के लिए एक राष्ट्रीय मिशन NIPUN BHARAT (National Initiative for Proficiency in Reading with Understanding and Numeracy) शुरू किया गया है।

👉 इसी क्रम में उत्तर प्रदेश शासन द्वारा राज्य में इसके क्रियान्वयन हेतु विस्तृत शासनादेश दिनांक 23 दिसम्बर 2021 एवम 27 जून,2022 जारी किया गया है।

👉 45 दिवसीय पठन अभियान इस तथ्य पर आधारित है कि पढ़ना सीखने का आधार है, जो विद्यार्थियों को स्वतंत्र रूप से पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित करता है, रचनात्मक एवं आलोचनात्मक चिंतन तथा मौखिक और लिखित दोनों में अभिव्यक्ति करने की क्षमता विकसित करता है। यह बच्चों को उनके परिवेश और वास्तविक जीवन की स्थिति से जोड़ने में मदद करता है।

👉 पठन अभियान की आवश्यकता इसी तथ्य से प्रकाशित होती है कि समझ के साथ पढ़ने वाले बच्चे सामान्यतः बेहतर विद्यार्थी बनते हैं, जिससे स्कूल और जीवन के अन्य क्षेत्रों में उन्हें अपेक्षित सफलता प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाती है।


🔴 मुख्य ध्यातव्य बिन्दुः

➡️ 45 दिनों के रीडिंग कैम्पेन में प्रति सप्ताह गतिविधि को पढ़ने को मनोरंजक बनाने और इससे आजीवन जुड़ाव सुदृढ़ करने हेतु किया जाना है।

➡️ विभिन्न प्रकार के आकर्षक चित्रों से युक्त सरल और दिलचस्प कहानी की किताबों की उपलब्धता और बच्चों की उन तक पहुंच सुनिश्चित करें।

➡️ राज्य द्वारा विद्यालय स्तर पर उपलब्ध करायी गई पुस्तकालय हेतु पुस्तकें, सहज पुस्तिकाएं, स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध कहानियों आदि का इसमें प्रयोग करें। पुस्तकालय की क्रियाशीलता , बुक क्लब , बच्चों की सहभागिता आदि के सम्बन्ध में एक मार्गदर्शिका भी आपको पूर्व में प्रेषित की गयी है ।

➡️ दीक्षा पोर्टल, प्रेरणा पोर्टल व एससीईआरटी के वेबसाइट्स आदि पर उपलब्ध विभिन्न संसाधनों का भी उपयोग बच्चों के साथ किया जाय।

➡️ एनसीईआरटी, नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी), स्टोरी वीवर (https://storyweaver-org-in), प्रथम बुक्स (https://prathambooks-org), रूम टू रीड क्लाउड (https://literacycloud-org), आदि पर उपलब्ध संसाधन इस अभियान को प्रभावी बनाने में अत्यंत मददगार साबित हो सकते हैं।

➡️ इस अभियान के अंतर्गत गतिविधियों का साप्ताहिक कलेण्डर , इंफोग्राफिक्स आदि उपलब्ध कराये जायेंगे ।

➡️ रीडिंग कैम्पेन में इन्नोवेटिव प्रयासों को राज्य स्तर पर सराहा जायेगा । आपसे अनुरोध है कि इस कैम्पेन को सफल बनायें एवम सफलता की कहानी और फोटोग्राफ्स / वीडियोज़ परियोजना कार्यालय से साझा करें ।




कोई टिप्पणी नहीं