Header Ads

महत्वपूर्ण सूचना :सभी BSA कृपया ध्यान दें



समस्त BSA कृपया ध्यान दें

लगातार यह देखा जा रहा है कि बच्चों और शिक्षकों की उपस्थिति संतोषजनक नहीं है और स्कूलों में साफ सफाई भी नहीं है । अतः यह आवश्यक है कि governance सुधारने के लिए, शिक्षकों की विद्यालयों में समय से उपस्थिति हो, स्कूलों में साफ़-सफाई , व्यवस्थाएं , आदि बिंदुओं पर शिक्षकों द्वारा compliance करने के लिए , अच्छे शिक्षकों को प्रेरित किया जाये और जो अनुपालन नहीं करा रहे हैं उनके विरुद्ध नियमानुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाये । *अतः उक्त के सम्बन्ध में इस सप्ताह आप निम्नलिखित 4 कार्य सुनिश्चित करेंगे* –

1. इस हफ्ते आप हर दिन सुबह 6 बजे सारे BEO और DC को अपने कार्यालय में बुला कर , किसी एक ब्लॉक , जिसकी सूचना उस दिन तक नहीं दी जाएगी, उसमें प्रेरणा निरीक्षण ऐप के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा स्कूलों का निरीक्षण कराएं । यह निरीक्षण दूरस्थ ब्लॉक, दूरस्थ स्कूलों को सभी अधिकारियों में आवंटन कर करवाएं। एक – एक अधिकारी को 2 – 2 स्कूल आवंटन करें एवम सभी को एक ही ब्लॉक में भेजें , और उस ब्लॉक में ज्यादा से ज्यादा स्कूल सत्यापित कराना सुनिश्चित करें । *समय से स्कूल खुल रहा है यह जाँच करिये, जो शिक्षक उपस्थित नहीं हैं , उनके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई करें और अनुपस्थिति की दशा में एक दिन का वेतन काट दिया जाये* । सिर्फ नोटिस नहीं निर्गत करना है । यह मुहीम पूरे सप्ताह चलानी होगी ।

2. *विभाग के Toll-Free नंबर 1800-1800-666 का ज़ोर शोर से प्रचार-प्रसार करें* ताकि विद्यालय सम्बंधित सभी समस्या हम तक पहुँच पाए एवं रिकॉर्ड हो सके । हर स्कूल पर चस्पा भी करें ताकि कोई अभिभावक शिकायत करना चाहता है तो वह कर सकता है । यह नंबर प्रातः 7:30 से शाम 5.30 बजे तक कार्यरत रहता है ।

3. SRGs, ARPs एवं Diet Mentors की बैठक अवश्य बुलाएं , और उनके द्वारा कुछ *ऐसे टीचर्स का नाम बताया जायेगा जो कि महीनों तक विद्यालय में नहीं आते हैं* , उनके विरुद्ध कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाये ।

4. इन निरीक्षणों में इस बात पर विशेष ध्यान देना है कि क्या *शिक्षकों ने गत वर्ष के DBT से अभिभावकों को प्रेरित कर Uniform, Shoes, Bags, Sweater खरीदवाया है* या नहीं, बच्चे पहनकर विद्यालय आ रहे हैं कि नहीं। इस बार इस महीने के अंत में जो DBT की धनराशि अभिभावक के खाते में जाएगी तो 100% खरीद के लिए अभिभावकों को तैयार करना है, इसके लिए अभी से माहौल बनाकर निरंतर प्रेरित करना है।

उक्त के सम्बन्ध में यह भी निर्देशित किया जाता है कि आवश्यकतानुसार DM/ CDO से भी मार्गदर्शन अवश्य प्राप्त किया जाय ।

*All the best…इस कार्य को कटिबद्ध होकर करना है।*

कोई टिप्पणी नहीं