Header Ads

आंगनबाड़ी केंद्रों में डेस्क - बेंच पर होगी पढ़ाई


श्रावस्ती । परिषदीय स्कूलों के परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को जल्द ही पढ़ाई के लिए डेस्क व बेंच मिलेगी। इसके लिए 44 केंद्रों को चिह्नित किया गया है। इन केंद्रों पर डेस्क बेंच खरीदने के लिए 6.82 लाख रुपया आवंटित किया गया है। खरीदी गयी एक बेंच पर दो बच्चों के बैठने की व्यवस्था होगी।



बच्चों को पढ़ाई के बेहतर असवर मुहैया कराने के लिए शासन ने आंगनबाड़ी केंद्रों को प्री प्राइमरी स्कूल का दर्जा देने का निर्देश दिया है। ऐसे प्री प्राइमरी स्कूलों की देखरेख का जिम्मा भी बेसिक शिक्षा विभाग करेगा। इसके तहत ही अब परिषदीय विद्यालयों में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों के बैठने के लिए डेस्क बेंच भी मुहैया होगा।

इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत डेस्क व बेंच खरीद के लिए पर्याप्त बजट भी आवंटित किया गया है। जिले में इस योजना का लाभ 44 केंद्रों को मिलेगा। इसके लिए 6.82 लाख रुपया का आवंटन किया गया है। प्रति एक बेंच व डेस्क की खरीद पर 1080 रुपये का खर्च आएगा। एक बेंच पर दो बच्चों के बैठने की व्यवस्था रहेगी। सर्व शिक्षा अभियान राज्य परियोजना की ओर से डेस्क व बेंच खरीद के मानक भी तय किए गए।

इसकी खरीद प्रक्रिया को जैम पोर्टल के माध्यम से पूरा किया जाएगा। सर्व शिक्षा अभियान के समन्वयक अजीत कुमार उपाध्याय ने बताया कि जैम पोर्टल से खरीद की प्रक्रिया को शुरू किया गया है। जल्द ही चिह्नित 44 आंगनबाड़ी केंद्रों पर संचालित प्री प्राइमरी स्कूल के बच्चों को डेस्क बेंच की सुविधा मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं