Header Ads

स्कूटी से स्कूलों के निरीक्षण को निकले बीएसए, बच्चों से गणित व विज्ञान के पूछे प्रश्न

प्रयागराज:- यूपी के परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों और विद्यार्थियों की उपस्थिति में सुधार लाने के लिए विशेष जांच अभियान चलाया जा रहा है । इसी क्रम में प्रयागराज के बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी मंगलवार को परिषदीय स्कूलों का हाल जानने के लिए अपनी स्कूटी से निकले ।





प्राथमिक विद्यालय छतनाग में चार शिक्षक अनुपस्थित मिले । यहां बीएसए ने प्रार्थनासभा कर बच्चों से गणित और विज्ञान संबंधी प्रश्न भी पूछे । उन्हें मन लगाकर पढ़ाई करने के लिए प्रेरित भी किया । स्कूलों पर लगवाया जा रहा टोल फ्री नंबर : बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी ने बताया कि प्रत्येक विद्यालय भवन पर टोल फ्री नंबर 1800-1800-666 चस्पा कराया जा रहा है । किसी विद्यार्थी या अभिभावक को कोई समस्या होती है तो वह फोन कर सूचना दे सकता है । यह नंबर प्रातः 7:30 से शाम 5.30 बजे तक सक्रिय रहेगा । शिक्षक न आ रहे हों या फिर स्कूल को लेकर कोई अन्य समस्या हो तो भी समाधान कराया जाएगा ।



सभी बीईओ को प्रतिदिन तीन स्कूलों के निरीक्षण का है निर्देश:


 
प्रयागराज जिले के सभी खंड शिक्षाधिकारी व समन्वयक सुबह छह बजे ही इन दिनों स्कूलों के निरीक्षण के लिए निकल जा रहे हैं । स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई , अध्यापकों की उपस्थिति समेत बच्चों को मिलने वाली सुविधाओं से संबंधित जांच – पड़ताल की जा रही है । प्रत्येक बीईओ को न्यूनतम तीन स्कूल का निरीक्षण करना है । अधिकांश विद्यालयों में विद्यार्थियों की उपस्थिति संतोषजनक है लेकिन शिक्षक नदारद हैं ।





अनुपस्थित शिक्षकों का एक दिन का वेतन रोका गया:

प्रयागराज में एक दिन पहले हुए निरीक्षण में कुल 29 शिक्षक अनुपस्थित मिले थे । सभी का एक दिन का वेतन रोक दिया गया है । खंड शिक्षाधिकारी नगर प्रज्ञा सिंह ने बताया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय बनवारी खास में दो शिक्षक अनुपस्थित मिले । उच्च प्राथमिक विद्यालय ऊंचडीह भी शिक्षामित्र के सहारे चलता पाया गया । इसके अतिरिक्त उन्होंने प्राथमिक विद्यालय कुशलपुर का भी दौरा किया । यहां शिक्षक तो सभी उपस्थित रहे लेकिन बच्चों का शैक्षिक स्तर बहुत खराब मिला ।




स्कूली बच्चों का शैक्षिक स्तर नहीं बढ़ा:

मऊआइमा की खंड शिक्षाधिकारी ममता सरकार ने बताया कि उन्होंने चार विद्यालयों का निरीक्षण किया । उच्च प्राथमिक विद्यालय उल्दा में दो शिक्षक थे , दोनों अवकाश पर मिले । विद्यालय अनुचर के सहारे चल रहा था । यहां विद्यार्थियों की उपस्थिति करीब 80 प्रतिशत रही । निरीक्षण में समान रूप से यह बात सामने आई है कि स्कूलों के भवनों की स्थिति सुधरी है लेकिन बच्चों का शैक्षिक स्तर नहीं बढ़ा है । मिड डे मील समन्वयक राजीव त्रिपाठी ने बताया कि सभी बीईओ व समन्वयक सुबह छह बजे ही स्कूलों के निरीक्षण के लिए रवाना हो गए थे । यह क्रम पूरे सप्ताह चलेगा ।



स्कूलों से कबाड़ हटाने व सफाई कराने का निर्देश:

मऊआइमा के कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय जमखुरी में एक दिन पूर्व आग लगने की घटना को बीएसए ने गंभीरता से लिया है । सभी विद्यालयों के लिए निर्देश जारी किए हैं कि स्कूलों में साफ सफाई रखी जाए । कहीं यदि कबाड़ आदि रखे हों तो उन्हें तत्काल हटवाया जाए जिससे आग लगने की घटनाएं न होने पाए । यह भी कहा है कि यदि स्कूलों में बिजली के तार खुले हों या उपकरण ठीक न हों तो उन्हें तत्काल व्यवस्थित कराया जाए । जिला समन्वयक बालिका शिक्षा डा . सुनीता चौधरी ने भी कस्तूरबा विद्यालय का दौरा कर व्यवस्था का जायजा लिया । उन्होंने विद्यालय में सब कुछ संतोषजनक बताया ।

कोई टिप्पणी नहीं