Header Ads

विद्यार्थियों के आधार कार्ड सत्यापन में ढिलाई, बीएसए ने 11 बीईओ का वेतन रोका,प्रधानाध्यापकों को कड़ी चेतावनी


आगरा के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने जिले के 11 ब्लॉकों में परिषदीय विद्यालयों में नामांकित विद्यार्थियों के आधार कार्ड सत्यापन में ढिलाई पर खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) के वेतन रोक दिए हैं। संबंधित ब्लॉकों में 90 फीसदी से कम विद्यार्थियों के आधार का सत्यापन हो पाया है। शासन के निर्देश पर नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है।


बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार तिवारी के मुताबिक परिषदीय विद्यालयों में चल रही विभागीय योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को पारदर्शिता के साथ मिले, इस उद्देश्य से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से विद्यार्थियों का सत्यापन कराया जा रहा है। जिले में कुल 2,49,365 विद्यार्थियों का नामांकन 16 जुलाई तक हुआ है।

इन ब्लॉकों में प्रगति धीमी

बीईओ के माध्यम से विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों और इंचार्ज प्रधानाध्यापकों को सौ फीसदी विद्यार्थियों के आधार सत्यापित कराने के निर्देश दिए गए हैं। 11 ब्लाकों (बीईओ बरौली अहीर, नगर क्षेत्र, अकोला, जगनेर, खेरागढ़, खंदौली, फतेहाबाद, बिचपुरी, अछनेरा, फतेहपुर सीकरी व सैंया ) में प्रगति कम है, इन ब्लॉकों के बीईओ का वेतन रोका गया है।

प्रधानाध्यापकों को कड़ी चेतावनी

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बीईओ ने उन विद्यालयों की सूची मांगी है, जिसमें आधार सत्यापन का काम धीमा चल रहा है। प्रधानाध्यापकों को कड़ी चेतावनी दी गई है और सौ फीसदी नामांकित विद्यार्थियों का आधार सत्यापित कराने के निर्देश दिए हैं।


कोई टिप्पणी नहीं