Header Ads

बेसिक स्कूलों में शिक्षक हाजिरी बढ़ाने को कर रहे तरह-तरह के प्रयोग, कोई खेल की कक्षाओं के सहारे तो कोई इनाम बांटकर कर


प्रयागराज नए सत्र में परिषदीय स्कूलों में नामांकन तो बढ़ गया। अब विद्यार्थियों की उपस्थिति -और पठन-पाठन की गुणवत्ता सुधारने की चुनौती है। शहरी क्षेत्र के कई स्कूलों में नवाचार करते हुए प्रार्थना सभा के ठीक बाद खेल की कक्षाएं लग रही हैं। अन्य विषयों की भी पढ़ाई गतिविधि आधारित कराई जा रही है। इनमें कहानी और गीत का प्रयोग होने से विद्यार्थी अधिक रुचि ले रहे हैं।


उच्च प्राथमिक विद्यालय दारागंज, राजापुर, एलनगंज, नखास कोहना और प्राथमिक विद्यालय करेली द्वितीय जैसे कई स्कूलों में लाउडस्पीकर व ड्रम के साथ प्रार्थना सभा कराई जा रही है। विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए पहली कक्षा खेलकूद की लगाई जा रही है। इसके सकारात्मक नतीजे मिलने लगे हैं। समय से विद्यार्थियों ने आना शुरू किया और खेलकूद की गतिविधियों में प्रतिभागी भी बन रहे हैं।


प्रतिदिन स्कूल आने वाले बच्चे किए जाएंगे पुरस्कृत

नगर शिक्षाधिकारी प्रज्ञा सिंह ने बताया कि बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर है। जो विद्यार्थी प्रतिदिन स्कूल आएंगे उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा। सभी शिक्षको को यह भी कहा जा रहा है। कि जो बच्चे स्वच्छता के प्रति सजग हों उन्हें भी सम्मानित किया जाए। बच्चों को नियमित रूप से यूनिफार्म में स्कूल भेजने वाले व पढ़ाई में सहयोग देने वाले अभिभावकों को भी संकुल की बैठक में प्रोत्साहित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं